गोरखपुर में इस बकरे की खूब हो रही चर्चा, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 10:32 AM (IST)

गोरखपुर(रुद्र प्रताप सिंह): मुस्लिमों का खास त्यौहार ईद-उल-अजहा यानी बकरीद पूरे देश में आज मनाया जा रहा है। यह त्यौहार 3 दिन यानी 22,23 और 24 अगस्त तक चलेगा। आज कुर्बानी के लिए जानवरों को बाजार मेें तेजी आ रही और लोग अपने हैसियत के हिसाब से बकरा खरीद रहे हैं।

जानकारी मुताबिक उर्दू बाजार जामा मस्जिद पर तो जानवरों का मेला लगा हुआ है। इस मेले में सबसे हटकर कोई बकरा लोकप्रिय हुआ है तो वो है 5 लाख का सलमान। जाहिदाबाद मछली दफ्तर गोरखनाथ के पास रहने वाले मो. मैनुद्दीन व मो. निजामुद्दीन का बकरा सलमान आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पूरा मोहल्ला बकरे को प्यार से सलमान बुलाता है और बकरे की गर्दन के नीचे कुदरती तौर पर अरबी में 'अल्लाह' लिखा हुआ है। इस वजह से इसकी कीमत 5 लाख रुपए लगाई गई है।

यह गोरखपुर का सबसे महंगा बकरा है। इस बकरे को खरीदने कई लोग आ चुके हैं और अभी तक इसको खरीदने के लिए उच्चतम रेट 2 लाख 75 हजार रुपए लगा है। सफेद-काले रंग के इस बकरे का वजन 50-60 किलो बताया जा रहा है। अल्लाह लिखा होने की वजह से इसकी कीमत और बढ़ गई है।

मो. निजामुद्दीन ने बताया कि यह बकरा वह छोटे काजीपुर से 22 महीने पहले लाया था। तब नहीं पता था कि इसके शरीर पर 'अल्लाह' लिखा हुआ है। एक दिन अम्मी नमाज पढ़ रही थी, तो जब उन्होंने सलाम फेरा तो उनकी नजर बकरे पर अरबी में 'अल्लाह' लिखे शब्द पर गई। उसी दिन से बकरा सलमान की कीमत बढ़ गई। यह बकरा टॉफी, अंकल चिप्स, चना, फल-फ्रूट बहुत चाव से खाता है। यह बकरा पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Anil Kapoor