कोरोना वायरस का खौफ: चीन से लौटे छात्र को अस्पताल में किया गया भर्ती

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 04:37 PM (IST)

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद बलरामपुर में कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट कर दिया गया है। वहीं चीन से वापस आए मेडिकल के एक छात्र में कुछ लक्षण पाए जाने पर उसे जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड मेंभर्ती कराया गया है। चीन में इस कोरोना वायरस के फैलने के  बाद अभी तक जिले में कुल 9 मेडिकल के छात्रों के चीन से आने की पुष्टि हुई है। जो चीन में अलग-अलग स्थानों पर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। 

 जानकारी मुताबिक कोतवालीउतरौला क्षेत्र में 6, कोतवाली देहात क्षेत्र में 2 औरपचपेड़वा थाना क्षेत्र में 1 युवक की चीन से आने की पुष्टि हुई है। चीन से आने वाले सभी मेडिकल के छात्रों का दिल्ली में भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है।

डीएम ने नेपाल सीमा से सटे सभी गांव के ग्राम प्रधानों को भी निर्देशित किया
सीमापार से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखें। सभी अस्पतालों मेंरैपिड रिस्पांस टीम तैनात  सीमा पार से आने वाले लोगों की चेकिंग के लिए सीमा से सटे चार विकास खंडों में चार मेडिकल टीमें बनाई गई हैं। सीमापार से आने वाले सभी नागरिकों का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है।

 जिला संयुक्त अस्पताल में कोरोना से प्रभावित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया
 इसके साथ ही नेपाल सीमा से सटे सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रैपिड रिस्पांस टीम तैनात की गई हैं और सभी केंद्रों पर अलग वार्ड भी बनाए गए हैं. 


सैंपल परीक्षण के लिए भेजा गया केजीएमयू
सीएमओइस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह ने बताया कि जिस युवक को संयुक्त जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है, उसमें इन्फ्लूएंजा के कुछ लक्षणविद्यमान हैं।  उसकी स्क्रीनिंग की जा रही है और सैंपल परीक्षण के लिए केजीएमयू को भेजा गया है।


बलरामपुर डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि  किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी
लोगों से अपील की जा रही है कि यदि उनक आस-पास कोई भी व्यक्ति चीन,नेपाल के रास्ते आता है तो उसकी सूचना स्वास्थ विभाग को तुरंत दें। इसके लिए हेल्प लाइननम्वर नंबर 0674-2390466, 9439994857, 9439991221, 9437040564 जारी किए हैं और लोगों से अनुरोध किया है कि अगर वे चीन, हांगकांग, थाईलैंड और सिंगापुर से हाल ही में लौटे किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो वे इन नंबरों पर विभाग को सूचित कर दें। विभाग का कहना कि सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 

Ajay kumar