दीपोत्सव से पहले अयोध्या में निकाली गई शोभायात्रा, अयोध्या में बनेगा आज नया रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 03:32 PM (IST)

अयोध्या: राम की नगरी में छठवें दीपोत्सव की धूमधाम से भगवान राम के चरित्र पर बनी 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा निकाली गई। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अयोध्या के उदया चौराहे से राम कथा पार्क तक शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान पर्यटन मंत्री का जयवीर सिंह ने कहा कि आज दीपोत्सव का कार्यक्रम होने जा रहा है पिछले साल के ज्यादा रिकॉर्ड टूटेंगे।

PunjabKesari

आज भगवान राम की नगरी में विश्व में नया कीर्तिमान बनेगा। इस दीपोत्सव में प्रधानमंत्री जी बनेगा उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भगवान राम करेंगे राज्य अभिषेक। आज सभी को त्रेता युग याद दिलाया जब त्रेता युग में भगवान राम लंका पर विजय प्राप्त करके अयोध्या आए थे। अयोध्या वासियों ने उनका जिस प्रकार से स्वागत सत्कार किया था। उसी प्रकार से आज त्रेतायुग का रूप दिखाई देगा। यह अयोध्या का है सौभाग्य और रामत्व बनने के लिए पूरे हिंदुस्तान का है सौभाग्य। यह संदेश पूरे विश्व पटल पर भारतीय सनातन संस्कृति व ग्राम के जीवन चरित्र का आज पूरे विश्व में संदेश जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या आएंगे और राम मंदिर में "दर्शन" एवं "पूजन" करेंगे। वह रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करेंगे और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री रविवार की शाम भगवान श्री रामलला विराजमान की पूजा अर्चना करेंगे और इसके बाद तीर्थ क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का मुआयना करेंगे। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री करीब 5.45 बजे भगवान राम का ‘‘राज्याभिषेक'' करेंगे और इसके बाद वह सरयू नदी के किनारे बने नए घाट पर आरती भी करेंगे तथा दीपोत्सव समारोह में शिरकत करेंगे। बयान में कहा गया है कि दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और ग्यारह रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी। प्रधानमंत्री भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static