शाहजहांपुर में छोटा सा कस्बा बना मूंगफली कारोबार बड़ा केंद्र, दाना बनाने वाले करीब 100 कारखाने स्थापित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 03:25 PM (IST)

शाहजहांपुरः उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर जिले का एक छोटा सा कस्बा अल्लाहगंज मूंगफली का एक बड़ा केंद्र बन कर उभरा है। कस्बे में मूंगफली को छीलकर दाना बनाने वाले करीब 100 कारखाने लगे हुए हैं। वर्ष 2008 के आसपास यहां मूंगफली का कारोबार छोटे स्तर पर शुरू हुआ था जिसमें छोटे व्यापारी राजस्थान या झांसी से मूंगफली लेकर आते थे और उसे भट्टी (जुगाड़ से बनाई गई ड्रम) में भूनते थे।। वर्ष 2012 में यहां कच्ची मूंगफली से दाने निकालने का काम शुरू हो गया जिसमें दाने छीलने की मशीन पहले गुजरात से यहां आई मगर समय बीतने के बाद यहां के ही कारीगरों ने मशीनें बनानी शुरू कर दी।



मिली जानकारी के मुताबिक, व्यापार मंडल अल्लाहगंज के अध्यक्ष पवन गुप्ता बताते हैं कि अगर प्रशासन सहयोग करे तो मूंगफली का काम और भी बड़ा हो सकता है। फिलहाल यहां मूंगफली का दाना छिलने वाले लगभग सौ के आसपास कारखाने लगे हैं जहां महिलाएं निकाले गए दानों की सफाई करती हैं। कुछ कार्यरत महिलाओं के साथ उनके बच्चे भी आ जाते हैं जिन्हे देखकर श्रम विभाग के अधिकारी कारखाना स्वामी का चालान कर देती है। महिलाओं का कहा गया कि बच्चों को ना लेकर आए तो स्थिति यह हो गई कि मूंगफली दाना बीनने वाली महिलाएं ही नहीं आई हालांकि प्रशासनिक सहायता के बगैर यहां के व्यापारी यह कार्य करके अपने जिले का नाम काफी आगे बढ़ा रहे हैं।



अल्लाहगंज में मूंगफली के बीज निकालने का हो रहा है काम
मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि, अल्लाहगंज में मूंगफली के बीज निकालने का बड़ा काम हो रहा है और वहां के व्यापारियों द्वारा छोटे-छोटे उद्योग लगाकर मूंगफली के दानों को निकाल कर तमाम प्रदेशों में भेज रहे हैं जिस से वहां मूंगफली का तेल निकाला जाता है तथा नमकीन भी बनाई जाती है यह हमारे जिले में एक बड़ा कार्य होकर उभर रहा है। उन्होंने बताया कि इन्वेस्टर समिति में यहां काफी निवेश हुआ है मेरी कोशिश है कि यहां पर फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाए ताकि यहां के व्यापारी मूंगफली के दानों को गुजरात ,आंध्र प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र आदि प्रदेशों में बिक्री करते हैं वह यही की यूनिट को अपना दाना भेज सकें ताकि उन्हें इसका ज्यादा मुनाफा मिल सके।



रणनीति बना कर अपना उद्योग स्थापित करने की दे प्ररणाः त्रिभुवन 
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) त्रिभुवन ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में उप कृषि निदेशक को कहा है कि, वह इस पूरे मामले की जानकारी करें तथा व्यापारियों को हम और क्या सुविधा दे सकते हैं ताकि यह उद्योग और ज्यादा विकसित हों तथा व्यापारी इस कार्य को और आगे बढ़ाएं। त्रिभुवन कहा कि हम शीघ्र ही अल्लाहगंज में मूंगफली का कारोबार कर रहे व्यापारियों के साथ एक बैठक करेंगे उनकी समस्याओं को सुनेंगे तथा इस व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए उनके सुझाव लेकर एक रणनीति बनाएंगे ताकि इस कार्य में और ज्यादा उद्यमियों को प्रेरित कर सकें और वह अपना उद्योग स्थापित करें। 

Content Editor

Pooja Gill