झांसी में पैसेंजर ट्रेन में अचानक लगी भीषण आग, गठित टीम ने शुरु की जांच

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 01:08 PM (IST)

झांसी: उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में एट स्टेशन पर बुधवार देर रात एट-कोंच शटल रेल गाड़ी(पैसेंजर ट्रेन) में आग लग गई, जिसको रेलकर्मचारियों के प्रयास से बुझा तो लिया गया लेकिन इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए 4 सदस्यीय दल ने जांच शुरू कर दी है।

झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि रेलगाड़ी का एट स्टेशन पर जब शंटिंग की जा रही थी कि उसी दौरान कोच में आग लग गई। हवा के कारण तेजी से फैलती आग को रेलवे के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत करते हुए किसी तरह बुझाया लेकिन इस बीच एक कोच पूरी तरह जलकर खाक हो गया। उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड की मदद पहुंचने से पहले ही रेलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया था।

डिब्बे में आग लगने के कारणों पर कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया तो यह प्रतीत होता है कि किसी यात्री के सुलगती सिगरेट या बीड़ी पीकर कोच में फेंकने से यह आग लगी लेकिन जांच के लिए एक 4 सदस्यीय टीम का गठन कर दिया गया है जिसने जांच का काम भी शुरू कर दिया है।

4 सदस्यीय जांच दल में राजकीय रेलवे पुलिस के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा कमांडेंट( डीएसपी आरपीएफ), वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी डीएसओ, वरिष्ठ मंडल मेकेनिकल इंजीनियर-कैरिज एंड वैगन (डीएमई- सीएनडब्लू ) और वरिष्ठ मंडल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (डीईईजी) शामिल है। यह जांच टीम आग लगने के कारणों साथ ही आग से हुए नुकसान का जायजा लेकर जल्द ही रिपोर्ट पेश करेगी।

Anil Kapoor