झांसी में एक अनोखा विवाह; न हेलीकॉप्टर, न लग्जरी कार...बैलगाड़ी में हुई दुल्हन की विदाई

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 03:20 PM (IST)

UP News: आज के समय में लोग शादी समारोह में लाखों करोड़ों रुपया खर्च करते है। दुल्हन की विदाई भी लग्जरी कार और हेलीकॉप्टर से कराने का चलन है। लेकिन, यूपी के झांसी में एक दुल्हन की विदाई ऐसे अनोखे तरीके से की गई, कि इसे देखकर सब लोग हैरान हो गए। जब दुल्हन की विदाई हुई तो उसे देखने के लिए पूरा गांव उमड़ गया।


यह मामला झांसी जनपद के सीपरी बाजार अंतर्गत लहर गिर्द का है। यहां पर पूर्व ब्लॉक प्रमुख पंजाब सिंह यादव के भतीजे रणवीर की शादी चिरगांव की युवती चाहत से 2 मार्च को हुई थी। शादी के अगले दिन दुल्हन की विदाई हुई। दुल्हन की विदाई किसी लग्जरी कार से नहीं हुई। बल्कि उसकी विदाई एक बैलगाड़ी से हुई। बैलगाड़ी रंग-बिरंगे कपड़े और फूल-मालाओं से सजी हुई थी। इसमें दूल्हा-दुल्हन सवार होकर निकले तो इस अनोखी विदाई को लोग देखते रह गए। उनके पीछे बाराती भी बैलगाड़ी से चल रहे थे और सब बराती 'कौन दिशा में लेके चला रे बटोहिया...' गाने पर थिरक रहे थे।


यह शादी पैसे से सम्पन्न हुई थी, लेकिन इसके बाद भी दुल्हन की विदाई बैलगाड़ी से हुई। बैलगाड़ियों के साथ-साथ ढोल नगाड़े और डीजे सहित रंग बिरंगे कपडे़ में सजे घोड़े भी थे। इस अनोखे तरीके से की गई शादी को लेकर दूल्हे के चाचा पंजाब सिंह कहते हैं कि बैलगाड़ी हमारी परंपरा है, हेलीकॉप्टर नहीं। बैलगाड़ी से विदाई करने का उद्देश्य गौसेवा के लिए प्रेरित करना है। जो गौ माता इधर-उधर घूम रही हैं उन्हें बचाने के लिए यह कदम उठाया है। इससे लोगों के अंदर एक भावना जागृत होगी कि वह इन्हें पालें, बाहर नहीं छोड़ें। वहीं, दूल्हे के पिता हरिओम यादव ने कहा कि वह किसान के बेटे हैं। किसानों की जो परंपराएं थी, उन्हें लोग भूल रहे है। हम उसी परंपरा को फिर से जीवित करना चाहते है।

यह भी देखें... 
 

Content Editor

Pooja Gill