यूपी में एक गांव ऐसा भी जहां हर घर में हैं कैंसर के मरीज, अब तक हो चुकी 20 मौतें

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 12:48 PM (IST)

कन्नौजः ग्रामीण इलाकों में सर्दी जुखाम, बुखार और डायरिया से पीड़ित मरीज तो आपने देखे होंगे और सुने भी होंगे। लेकिन अगर आपको सुनने को मिले कि एक गांव ऐसा है, जहां लोगो को कैंसर के अलावा दूसरी कोई और बीमारी नहीं होती है तो आप भी एक बार विश्वास नहीं करेंगेष, लेकिन ये सच है।

यूपी के कन्नौज जिले में गदनपुर ठठिया गांव है, जहां लगभग हर घर में कैंसर से पीड़ित मरीज है। या फिर कैंसर के कारण परिवार के लोगों की मौत हो चुकी है। ये बात हम नहीं इस गांव में रहने वाले ग्रामीण बता रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले एक साल के अंतराल में 20 से ज्यादा कैंसर पीड़ित लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अभी 3 लोग कैंसर की बीमारी से संघर्ष कर रहे हैं।

वही सरकारी आंकड़ों में भी कैसर से पीड़ित 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इतनी बड़ी संख्या में एक ही गांव में कैंसर की बीमारी से पीड़ित लोगों की मौत से जिले का स्वास्थ्य विभाग भी हलकान है। अब जब मामला सामने आ गया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम इतनी गंभीर बीमारी के होने वाले कारण को जानने में जुट गयी है।

लोगों का कहना है कि उनके गांव में जिस तरह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी पैर पसार रही है। इससे डर कर कई लोग तो गांव छोड़कर कर कही और रहने लगे है। लोगों का कहना है गांव में गन्दगी और गांव के बीचो बीच बने तालाब में गंदे पानी के कारण भूगर्भ जल दूषित हो चूका है पानी के कारण लगातार कैंसर की बीमारी लोगो में पैदा हो रही है। कोई लीवर से परेशान है तो पेट से। ऐसा कोई घर नहीं जहां लोग इस बीमारी से पीड़ित न हो। स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है लेकिन वर्षो पुराने तालाब की सफाई नहीं हुयी है। आस पास के गांव में किसी को कैंसर नहीं लेकिन उनका पूरा गांव कैंसर रोग की गिरफ्त में आ गया है।

ग्रामीणों ने पानी की समस्या को बताया है पानी के सैम्पल को भर लिया गया है और जांच के लिए लैब भेजा जा रहा है। साथ ही ये भी पता लगाया जा रहा है कि आखिर लोगो में कैंसर क्यों हो रहा है फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मौके पर भेजकर बीमार मरीजों का परीक्षण कराया जायेगा।

Tamanna Bhardwaj