Good News: 5 वर्ष तक के बच्चों के घर पर ही बनेंगे आधार कार्ड, पंजीकरण निशुल्क

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 06:08 PM (IST)

बरेली: आधार बनवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लोगों की सुविधाओं के लिए डाक विभाग लगातार प्रयास करता रहता है। इसी क्रम में जिले के डाकघरों में पांच वर्ष तक के बच्चों के नया आधार कार्ड बनवाने और उसमें अपडेट कराने के लिए अब घर पर सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए सेवा को शुरू किया गया। जिसमें लगभग 300 से अधिक डाकियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई। सीईएलसी सेवा के जरिए डाकिया आपके घर पहुंचकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे।



घर बैठे करा सकते हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट
इस सुविधा के जरिए बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के साथ ही कोई भी व्यक्ति घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकता है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार मोबाइल एप के जरिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र की मदद से की जा सकती है। माता-पिता अपने आधार कार्ड या किसी अन्य मान्य पहचान पत्र की मदद से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण डाकिया के जरिए निशुल्क करा सकते हैं।

 

सीईएलसी ऐप के जरिए होगा पंजीकरण
डाकिया आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल किए गए सीईएलसी ऐप के जरिए बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इस प्रक्रिया के बाद डाकिया के द्वारा एनरोलमेंट आईडी उपलब्ध करा दी जाएगी। आधार कार्ड के बन जाने के बाद यूआईडीएडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि अभी तक 1500 से अधिक लाभार्थियों को इस सुविधा के जरिए नए आधार कार्ड उपलब्ध कराएं जा चुके हैं।

Content Writer

Ajay kumar