योगी सरकार पर बरसे आप सांसद, कहा- नमामि गंगे योजना सिर्फ हिंदुओं के वोट हासिल करने का जरिया

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 08:34 PM (IST)

लखनऊः आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने नमामि गंगे योजना में हजारों करोड़ों की बंदरबांट होने का आरोप लगाया है। पर्यावरण दिवस के मौके पर आप सांसद ने आम आदमी पार्टी द्वारा गंगा की अविरलता के लिए जल्द व्यापक आंदोलन छेड़ने की बात कही। वहां नमामि गंगे योजना में हजारों करोड़ की बंदरबांट की गई है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गंगा को स्वच्छ बनाने के बड़े-बड़े दावे किए नमामि गंगे योजना का 28 हजार करोड़ के बजट आया। इस योजना को पूरा करने के लिए नवंबर 2020 का समय निर्धारित था। 

उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने 28 हजार करोड़ में से मात्र 8000 करोड़ रुपए ही खर्च किए। गंगा में गंदे नाले गिर रहे हैं, साफ सफाई पर काम नहीं किया जा रहा है। नमामि गंगे की एक मीटिंग 43 लाख रुपए उड़ा दिए गए। वहीं गंगा नदी के बीचो बीच में गंगा मैया का सीना चीरकर वहां पर 30 मीटर गहरी नहर बनाई जा रही है। कुछ दिन पहले जहा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां सेल्फी ले रहे थे वहां गंदगी बह रही है। 32 नाले काशी में बहकर गंगा नदी को प्रदूषित कर रहे हैं। कानपुर में गंगा के अंदर तमाम नाले गंगा में गिरते मिले। जहां वरुणा और गंगा का मिलन होता है उस स्थान पर प्रदूषण बेकाबू है।

उत्तर प्रदेश के प्रदूषण बोर्ड ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में बताया है कि गंगा का पानी पीने योग्य नहीं है। यह सीएम योगी के राज में उनका प्रदूषण बोर्ड हाई कोर्ट के अंदर खुद कह रहा है कि गंगा का पानी पीने योग्य नहीं है तो नमामि गंगे योजना का क्या हुआ, नमामि गंगे योजना दिखावा मात्र है। नमामि गंगे योजना हिंदुओं के वोट हासिल करने के लिए है। बड़े-बड़े प्रचार करने के लिए, नमामि गंगे योजना सिर्फ कमाई का एक जरिया बनाया गया है। 

उन्होंने मांग की है 28 हजार करोड़ में से जो 8000 खर्च हुए हैं एक श्वेत पत्र लाकर योगी सरकार को इस पर जवाब देना चाहिए। यह मुद्दा देश के करोड़ों लोगों से जुड़ा हुआ है। यह मुद्दा देश की आस्था से जुड़ा हुआ है। योगी सरकार को बताना चाहिए कि गंगा सफाई के नाम पर क्या-क्या किया है और आज तक नाले गंगा में कैसे बह रहे हैं ? इसका जवाब और स्पष्टीकरण सरकार को देना चाहिए और गंगा के जो बीचोबीच में  30 मीटर नहर बनाई जा रही है, जिसका व्यवसायीकरण किया जाएगा, इसको रोका नहीं गया तो काशी के घाट को गंगा मैया छोड़ देंगी।इस नहर को बनाने का काम तुरंत बंद करना चाहिए। यह लोगों की आस्था के साथ खिलवाड़ है। इस पर सरकार जल्द कार्रवाई नहीं करती है तो आम आदमी पार्टी गंगा की सफाई के लिए एक व्यापक आंदोलन करेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static