संत रविदास ने समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ काम किया: AAP सांसद संजय सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 07:23 PM (IST)

वाराणसी: आम आदमी पार्टी (AAP) के उत्तर प्रदेश मामलों के प्रभारी एवं राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह ने बुधवार को संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर काशी के 'सीर गोवर्धन' स्थित रविदास मंदिर में पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि दिल्ली में आप द्वारा प्रस्‍तुत शिक्षा के मॉडल को संत रविदास और बाबा साहब डाक्टर भीमराव आंबेडकर के विचारों से लिया है। संजय सिंह ने संत रविदास की जयंती के अवसर पर सीर गोवर्धन में गुरु रविदास मंदिर में मत्था टेकने के बाद कहा कि गुरु रविदास ने जीवन भर समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ काम किया और अपने जीवन के सबक के माध्यम से लोगों को प्रेरित करते रहे।

उन्होंने संत रविदास के विचारों के हवाले से कहा, ‘‘कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा अपने जन्म के कारण नहीं बल्कि अपने कर्म के कारण होता है, व्यक्ति के कर्म ही उसे ऊंचा या नीचा बनाते हैं।'' सिंह ने बताया कि रविदास की जयंती पर उनकी जन्मस्थली काशी में दर्शन करके राष्ट्र की समृद्धि के लिए प्रार्थना की और प्रेम बंधुत्व और भाईचारे के उनके अनमोल विचार हमें जीवन पर्यंत प्रेरणा देते रहेंगे। आप नेता ने इस बात पर जोर दिया कि दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल संत गुरु रविदास और बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर का सपना साकार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता योगी आदित्यनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश मामलों की कांग्रेस प्रभारी एवं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने भी बुधवार को गुरु रविदास को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए वाराणसी का दौरा किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static