UP: 60 सेकेंड में गिना दिए दुनिया के 30 बड़े शहरों के नाम... 10 वर्षीय आराध्या गोयल का इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 12:48 PM (IST)

गाजियाबाद: जिले के अशोक नगर की रहने वाली 10 वर्षीय आराध्या गोयल ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। मेरठ रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा छह की छात्रा आराध्या ने 60 सेकेंड में 30 शहरों के नाम गिनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और 42 सेकेंड में 25 बड़े शहरों के नाम गिनाकर इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराकर अपने परिवार, स्कूल और जिले का नाम रोशन किया है।



आराध्या गोयल ने बताया कि उन्होंने कोचिंग के माध्यम से बड़े नामों को याद करने के लिए मेमोरी टेक्निक सीखी। मेमोरी टेक्निक को सीखने में उन्हें तकरीबन साढ़े तीन महीने का वक्त लगा। मेमोरी टेक्निक के माध्यम से सिखाया गया कि कैसे बड़े पैराग्राफ, स्पीच, बड़े शब्द आदि को कैसे याद कर सकते हैं। मेमोरी टेक्निक पूरी तरह से सीखने के बाद आराध्या को 30 बड़े शहरों के नाम याद करने में तकरीबन हफ्ता भर लगा।



30 बड़े शहरों के नाम याद करने के बाद आराध्या ने अपनी वीडियो बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड को भेजी थी। आराध्या के घर पर मेडल और सर्टिफिकेट आने के बाद खुशी का माहौल है। आराध्या बताती हैं कि उन्हें इस उपलब्धि को हासिल करने में मम्मी-पापा और दादा-दादी का विशेष सहयोग मिला।

 

Content Writer

Mamta Yadav