जेल में बन्द अब्दुल्ला आजम खान की बढ़ी मुश्किलें, चुनाव लड़ने पर लग सकती है राेक

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 01:57 PM (IST)

रामपुर: समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं सीतापुर जेल में बंद अब्दुल्ला आजम के अगले 6 साल तक चुनाव लडऩे पर रोक लग सकती है। इस संबंध में गुरुवार को यूपी विधानसभा सचिवालय की तरफ से राष्ट्रपति को पत्र लिखा गया है अब भारत निर्वाचन आयोग से सहमति लेकर उनके चुनाव लडऩे पर रोक का आदेश जारी हो सकता है।

राष्ट्रपति को लिखे पत्र में अब्दुल्ला आजम को भ्रष्ट आचरण का दोषी करार दिए जाने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 8-क के तहत चुनाव लडऩे से रोके जाने की संस्तुति की गई है। राष्ट्रपति भारत निर्वाचन आयोग से सहमति प्राप्त करके चुनाव लडऩे से रोकने का आदेश जारी करेंगे पत्र में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश की रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से विधायक अब्दुल्ला आजम खान द्वारा अपनी जन्म तिथि गलत दर्शाने के कारण इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनको भ्रष्ट आचरण का दोषी माना है। इसी कारण अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता भी समाप्त हो गई थी।

बता दें कि अब्दुला आजम 2017 में स्वार सीट से विधायक चुने गए थे उस समय उनकी उम्र 25 साल नहीं थी वह फर्जी जन्मतिथि के आधार पर चुनाव लडऩे और जीतने का आरोप था आरोप सही पाए जाने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिसंबर 2018 में उनके निर्वाचन को अवैध ठहराया था विधानसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता खारिज करने की अधिसूचना जारी कर दी थी।

पिता और मां के साथ सीतापुर जेल में बंद अब्दुल्ला इन दिनों पिता आजम खान और मां तजीन फातिमा के साथ सीतापुर जेल में बंद हैं उनके चुनाव लडऩे पर रोक लगी तो रामपुर की स्वार सीट पर उनके फिर से उपचुनाव लडऩे का रास्ता बंद हो जाएगा सियासी हलकों में ऐसी अटकलें लगाई जा रही है। जमानत नहीं मिलने पर वह जेल से भी चुनाव लड़ सकते थे।

नवेद मियां ने की थी अपील बता दें कि रामपुर जिले के पूर्व विधायक नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने अब्दुल्ला आजम खान के चुनाव लडऩे पर रोक लगाने का आग्रह करते हुए पत्र लिखा था इसमें अब्दुल्ला को चुनाव लडऩे से अयोग्य घोषित किये जाने के लिए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-8(1) का उल्लेख किया गया है पत्र पर विधानसभा सचिवालय द्वारा विधि विभाग की राय ली गई, जिसमें अब्दुल्ला आजम को चुनाव से रोके जाने की संस्तुति की गई।

रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं सीतापुर जेल में बंद अब्दुल्ला आजम के अगले 6 साल तक चुनाव लडऩे पर रोक लग सकती है इस संबंध में गुरुवार को यूपी विधानसभा सचिवालय की तरफ से राष्ट्रपति को पत्र लिखा गया है अब भारत निर्वाचन आयोग से सहमति लेकर उनके चुनाव लडऩे पर रोक का आदेश जारी हो सकता है।

Ramkesh