अब्दुल्ला आजम की विधायकी की भेंट चढ़े विकास कार्यो के 73 प्रस्ताव, जानिए कितनी बची थी विधायक निधि?

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 09:37 PM (IST)

रामपुरः विधायकी जाने के तीन दिन पूर्व ही स्वार-टांडा विधायक अब्दुल्ला आजम के भेजे गए 73 संशोधित प्रस्ताव सीडीओ को मिले थे। 13 फरवरी 2023 को छजलैट प्रकरण में मुरादाबाद की एमपी एमएलए कोर्ट द्वारा अब्दुल्ला आजम को दो साल की सजा और तीन हजार रुपये का जुर्माना ठोंके जाने के बाद उनकी विधायकी रद्द हो गई। जबकि, अब्दुल्ला की विधायक निधि में तीन करोड़ रुपये पड़े रह गए हैं। 

वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य सरकार से विधायक निधि में विधानसभा क्षेत्र स्वार के लिए डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये की दो किश्ते मिली थीं। स्वार-टांडा विधायक अब्दुल्ला आजम ने 18 और 24 जनवरी 2023 को 93 कार्यो के प्रस्ताव मुख्य विकास अधिकारी डा. नंद किशोर कलाल को भेजे थे। विधायक द्वारा भेजे गए 93 कार्यो के स्टीमेट कार्यदायी संस्था उ.प्र. समाज कल्याण निर्माण निगम से मांगे गए थे। लेकिन, पांच फरवरी 2023 को विधायक अब्दुल्ला आजम ने पूर्व में भेजे गए प्रस्तावों को रद करते हुए 73 कार्यो के प्रस्ताव भेज दिए गए। जोकि, मुख्य विकास अधिकारी को 10 फरवरी 2023 को प्राप्त हुए। इन प्रस्तावों के कार्यदायी संस्था द्वारा स्टीमेट मांगे जाते इससे पहले ही 13 फरवरी 2023 को मुरादाबाद की एमपी-एमएलए कोर्ट द्वारा छजलैट प्रकरण में दो वर्ष की सजा सुना दी गई, जिसके बाद अब्दुल्ला आजम की विधायक रद हो गई। जबकि, उनकी विधायक निधि में तीन करोड़ रुपये पड़े रह गए हैं।



पूर्व में भी विधायक निधि के दो करोड़ 51 लाख किए गए थे सरेंडर
वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम ने पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां को शिकस्त देते हुए जीत दर्ज की थी। लेकिन, नवेद मियां ने अब्दुल्ला की आयु को लेकर हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला आजम की कम उम्र मानते हुए उनकी विधायकी रद कर दी थी। जिसके बाद वह सुप्रीम कोर्ट में चले गए थे लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने भी हाईकोर्ट के फैसले को बहाल रखा था। लेकिन, मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण उप चुनाव नहीं हो सका था। अब्दुल्ला की विधायकी जाने पर उनके विधायक निधि के दो करोड़ 51 लाख की धनराशि सरेंडर करना पड़ी थी। 



सरकार ने की विधायक निधि में पांच करोड़ भेजने की घोषणा
सरकार ने विधायक निधि में पांच करोड़ रुपये भेजने की घोषणा की है लेकिन, विधायक निधि तीन करोड़ रुपये ही भेजी जा रही है। अब्दुल्ला आजम की विधायक निधि दो किश्तों में डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये ही भेजी गई है। 

आकाश सक्सेना इस्तेमाल करेंगे आजम की विधायक निधि 
जिला विकास अधिकारी रामपुर अश्विनी कुमार मिश्रा ने बताया कि पूर्व आजम खां की विधायक निधि में भी तीन करोड़ रुपये पड़े रहे गए थे। भड़काऊ भाषण मामले में उन्हें 28 अक्टूबर 2022 को एमपी एमएलए कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई थी जिसके कारण उनकी विधायकी रद्द हो गई थी और विधायक निधि का पैसा पड़ रह गया था। आजम की विधायक निधि को उप चुनाव में जीते भाजपा विधायक आकाश सक्सेना इस्तेमाल करेंगे। स्वार-टांडा विधायक अब्दुल्ला आजम द्वारा भेजे गए प्रस्ताव 10 फरवरी को प्राप्त हुए। उनपर कोई काम शुरू होता 13 फरवरी को उन्हें मुरादाबाद की एमपी एमएलए कोर्ट ने सजा सुना दी और उनकी विधायकी चली गई और प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हुए। यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाते और कार्य शुरू करा दिए जाते तो निधि का इस्तेमाल हो जाता।

Content Writer

Ajay kumar