लॉकडाउन: बैंक खाता धारक न हों परेशान, डाक विभाग आपके घर पहुंचायेगा आपका पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 07:29 PM (IST)

अयोध्या: कोरोना वायरस को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। ऐसे में यदि आपको पैसे की सख्त जरूरत है और आप बैंक नहीं जा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत अब नहीं है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अब आप घर बैठे डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। सरकार की ओर से आपदा के दौरान दी गई वित्तीय मदद निकालने के लिए डाकिए को घर बुलाइए और माइक्रो एटीएम से 10 हजार तक की रकम की निकासी कर सकते हैं। शर्त केवल यही है कि आपका बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक होना चाहिए और संबंधित मोबाइल रकम निकासी के समय मौजूद होनी चाहिए।

380 डाकघरों में माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसे की निकासी शुरू
बता दें कि भारतीय डाक विभाग के तहत काम करने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 'आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम एईपीएस सेवा' के तहत एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा। जिले में कुल 380 डाकघरों में माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसे की निकासी का कार्य शुरू हो चुका है। आपदा को लेकर डाकघर की ओर से 39 डाकघरों के डाकियों के माध्यम से घर-घर पैसे की निकासी के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है।

250 ग्राम पंचायतों में शुरू हुई सुविधा
इसके अतिरिक्त जनपद के 250 ग्राम पंचायतों के डाकघरों से डाकियों और माइक्रो एटीएम के माध्यम से भी पैसे की निकासी की सुविधा चालू है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं निक्षय भारत योजना के तहत टी.बी के मरीज, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी, पंजीकृत श्रमिक, प्रधानमंत्री जन-धन योजना के महिला खाताधारक आदि लाभार्थी रकम निकासी कर सकते हैं।

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए की गई व्यवस्था
विपणन अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था लॉकडाउन के दौरान लोगों की आर्थिक आवश्कताओं की पूर्ति और बैंकों में भीड़ को रोकने में मददगार साबित हो रही है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला अधिकारी की ओर से ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिव को संबंधित डाकघर से समन्वय कर सहयोग करने और अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए ग्रामवासियों को इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं।

Edited By

Umakant yadav