वाराणसी में हवाई अड्डे-रेलवे स्टेशन के बीच शुरू होगी AC बस सेवा

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 12:43 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कैंट रेलवे स्टेशन वातानुकूलित बसें चलायी जाएंगी। इससे मुसाफिरों को हवाई अड्डे से शहर आने-जाने में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को वाराणसी सिटी ट्रांसपोटर् सर्विसेज के निदेशक मंडल की 21वीं बैठक की अध्यक्षता करत हुए वातानुकूलित बसें चलाने समेत कई आदेश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग क क्षेत्रीय प्रबंधक को आदेश देते हुए कहा कि शहर में आने-जाने वाले पर्यटक एवं अन्य लोगों के लिए अनुबंध आधारित छोटे वातानुकूलित (एसी) बसों को संचालित कराएं।

उन्होंने वाराणसी सिटी ट्रांसपोटर् सर्विसेस के आय में वृद्धि एवं यात्रियों को बसों में बेहतर सुविधा मुहैया कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए बसों में सीएनजी किट लगाकर उसे सीएनजी में कन्वटर् कराए जाने के साथ ही बसों को सुविधाजनक बनाए जाने का भी निर्देश दिया। अग्रवाल ने रेलवे स्टेशन पर प्रीपेड बस सिस्टम काउंटर लगाए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जब बसों का संचालन सही होगा और उसमें बेहतर सुविधा होगी, तब लोग प्रीपेड भी बुकिंग करेंगे।

मंडलायुक्त ने वाराणसी सिटी ट्रांसपोटर् सर्विसेस की शहर में संचालित बसों के ठहरने के प्रमुख स्थलों को ‘पीपीपी मॉडल' पर ‘स्मार्ट बस स्टैंड' बनाए जाने का निर्देश देते हुए इसके लिए एक माह के अंदर निविदा निकाले जाने का आदेश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि ‘स्मार्ट बस स्टैंडों' पर शहर में संचालित वाराणसी सिटी ट्रांसपोटर् सर्विसेस की बसों का लाइव टाइम टेबुल डिस्प्ले बोडर् भी लगेगा। जिस पर बसों का लाइव टाइम टेबल प्रसारित होता रहेगा। उन्होंने सिटी ट्रांसपोटर् की सभी 128 बसों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने का निर्देश दिया।

अग्रवाल ने 128 बसों में लगे जीपीएस सिस्टम में से मात्र 20 बसों के ही जीपीएस सिस्टम क्रियाशील होने की जानकारी पर नाराजगी जताई। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा बसों में लगे जीपीएस सिस्टम के तारों को कतिपय लोगों द्वारा काट दिए जाने की जानकारी पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जीपीएस सिस्टम के तारों को काटने वालों को चिन्हित कर उनकी सेवा समाप्त करने जैसी विरुद्ध कठोर कार्यवाही किया जाए। उन्होंने बसों में लगने वाले जीपीएस सिस्टम को ऐसे तकनीक के तहत लगाई जाने का निर्देश दिया कि उसके तार आदि कटा न जा सके।

उन्होंने बेटिकट यात्रा करने वालों के विरुद्ध पवर्तन कार्य के लिए तीन भूतपूर्व सैनिकों को ‘आउटसोर्स' के आधार पर रखे जाने का निर्देश दिया। राजातालाब में उपलब्ध ग्राम समाज की 1.83 एकड़ भूमि पर बनाए जाने वाले ‘वीसीटीएसएल' की बस स्टेशन एवं कार्यशाला के लिए पांच करोड़ 92 लाख 80 हजार का शासन स्तर पर लंबित प्रस्ताव के शीघ्र स्वीकृति के लिए प्रमुख सचिव को पत्र लिखा। बैठक में नगर आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी नगर विनय कुमार सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static