बारिश ने आधे लखनऊ को डुबोया, विधानभवन के आसपास का इलाका बना दरिया, जिला प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 01:29 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से तो जरूर राहत दी है। परंतु दूसरी तरफ शहर में जलभराव की समस्या से लोगों को सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, विधानसभा गेट नंबर 7,8 के पास जलभराव हो गया है। जलभराव के कारण एक कार सपा ऑफिस के सामने एक कार डिवाइडर पर चढ़ गई। जिससे ऑफिस के सामने लगा पोल गिर गया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाराबंकी में होने वाले कार्यक्रम स्थल में बारिश के चलते मैदान में पानी भर हुआ है। जिसका अधिकारियों ने निरीक्षण किया। चारबाग  चारबाग अंडरपास में भी भीषण जलभराव देखने को मिला है। वहीं जिला प्रशासन एडवाइजरी जारी करते हुएक कहा कि राजधानीवासी बेवजह घरों से निकलने से बचें। बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। भीड़भाड़ वाले इलाके और ट्रैफिक जाम से लोग बचे। इसके अलावा खुले सीवर, बिजली के तार, खंभों से बचकर रहें। जिला प्रशासन के अनुसार किसी भी तरह की समस्या के होने पर 6389300137/138/139 पर मदद के लिए फ़ोन करें। राजधानी लखनऊ निवासी इमरजेंसी की अवस्था में 0522-4523000 पर फोन करें।

PunjabKesari
 मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार लखनऊ और आसपास के जिलों में गुरुवार तड़के से तेज हवाओं के साथ शुरु हुई बारिश अभी जारी है। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक रायबरेली के फुर्सतगंज में सबसे अधिक 186 3 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ में 107़ 2 मिमी, सुलतानपुर में 118़ 4 मिमी, बांसगांव गोरखपुर में 112 मिमी, संतकबीरनगर जिले के घनघटा में 108 मिमी और अयोध्या में 104़ 6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
PunjabKesari
 उन्होंने बताया कि अभी कुछ घंटे यह सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। करीब दो घंटे बाद बारिश में कमी आ सकती है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की सूचना है।
PunjabKesari
बारिश के कारण लखनऊ में विधानभवन के आसपास के इलाके दरिया बन गये। पार्क रोड़ विधायक निवास, सिविल अस्पताल परिसर के अलावा कुछ मंत्री आवासों में भी पानी भरा है। बारिश के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा सके और सरकारी कार्यालयों में हाजिरी कम रही। लखनऊ में निचले इलाको में कई फुट पानी जमा है। बारिश के कारण अनके वाहन खराब हो गये हैं। लखनऊ में सभी नाले भी उफान पर हैं। बारिश के कारण लोग घरो में ही दुबके हैं। सड़कों पर कुछ वाहन ही नजर आ रहे हैं।

वहीं इस मामले में लखनऊ के नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि देर रात से लखनऊ में हो रही भीषण बारिश और जगह-जगह हुए जलभराव  देखते हुए शहर में मौजूद सभी 48 पंप स्टेशनों को चालू करा दिया गया है। जलकल विभाग को पानी पंप आउट करने के लिए एक्टिवेट कर दिया गया है। फायर डिपार्टमेंट की भी मदद ली जा रही है।  सीवेज मैनेजमेंट की टीमों को लगाया गया है। इसके साथ ही उद्यान विभाग भी सक्रिय है जहां जहां पर पेड़ गिर गए हैं या बिजली के खंभे गिरे हैं उन्हें हटाया जा रहा है।

रामनगरी अयोध्या में विकास की खुली पोल, आखिर कौन लेगा इसकी जिम्मेदारी
PunjabKesari
राम की नगरी अयोध्या में भले ही भारतीय जनता पार्टी विकास के बड़े बड़े दावे करे लेकिन 24 घंटे से हुई बारिश ने पोल को खोल कर रख दिया है। शहर में चारों तरफ पानी का जलभराव ही नजर आ रहा है। इससे बड़ी बात यह है कि यहां पर सांसद, विधायक महापौर, सभासद, सत्ता पक्ष से है बावजूद भी अयोध्या का बुरा हाल है। जबिक  राष्ट्रपति के आने के दौरान  सारी व्यवस्था चाक-चौबंद थी। लेकिन एक बारिश ने सरकार की पोल खोल दी है। रेलवे परिसर में पानी भरगया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static