महोबाः प्राथमिक शिक्षा की स्थिति बेहद खराब के चलते लापरवाह 135 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Oct 20, 2020 - 02:36 PM (IST)

महोबा : उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में प्राथमिक शिक्षा में व्याप्त खामियों को दुरुस्त कर उसे सशक्त बनाने के लिए शुरू किये गए विशेष अभियान में कामचोर तथा दायित्वों के प्रति लापरवाह 135 शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही अमल में लाई गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सूर्यभान ने आज यहां कहा कि अध्यापकों की स्वेच्छाचारिता पूर्ण कार्यशैली के चलते यहां के प्राथमिक शिक्षा की स्थिति बेहद खराब होने की लगातार मिल रही शिकायतों पर जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने दो दिन पहले दो सौ प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में रेंडम चेकिंग कराई थी। जिसमें बड़ी संख्या में विद्यालयों के बंद मिलने, शिक्षकों के ड्यूटी से गायब होने की खामी पाई गई थी। इस जांच में ग्रामीणों के भी बयान लिए गए थे। जिनमे स्कूल व उनमें शिक्षण कार्य के प्रति शिक्षकों के गैर जिम्मेवाराना रवैय्ये पर अभिभावकों ने नाराजगी प्रदर्शित की थी।

निरीक्षण में बंद पाए गए सभी 8 विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और अग्रिम आदेश तक उनके वेतन में रोक लगा दी गई है। वहीं अपनी ड्यूटी में अनुपस्थित मिले 127 शिक्षक, शिक्षिकाओं का एक दिन का वेतन काटा गया है। इन सभी अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस भी दिया गया है।

Ajay kumar