UP में करीब एक लाख 30 हजार लाउडस्पीकरों पर हुई कार्रवाई, स्कूलों को किया गया दान

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 10:17 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में करीब 1.30 लाख से अधिक लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई की गई। धार्मिक स्थलों पर लगे इन लाउडस्पीकरों को या तो उतार दिया गया है या उनकी ध्वनि नियंत्रित कर दी गई है। धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरों को स्कूलों और पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए भी सौंपा गया है। बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में राज्यव्यापी अभियान के दौरान विभिन्न धार्मिक स्थलों से 72,509 लाउडस्पीकर उतारे गए और 56,558 लाउडस्पीकरों की ध्वनि को नियंत्रित किया गया है।

बयान के अनुसार, उतारे गए लाउडस्पीकरों में 13145 लाउडस्पीकरों को सुबह की प्रार्थना सभा के लिए स्कूलों को सौंपा गया है। साथ ही 1583 लाउडस्पीकरों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए दिया गया है। राज्य सरकार ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के आदेश जारी किए थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर राज्य सरकार ने राज्यव्यापी अभियान चलाया।

बयान में कहा गया कि विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं के साथ संवाद स्थापित करते हुए पूरे अभियान को शांतिपूर्ण ढंग से चलाया गया। अभियान के दौरान सभी को लाउडस्पीकरों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया। धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में अपना सहयोग दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static