बिजली उपभोक्ताओं को परेशान करने वाले कर्मियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाईः ऊर्जा मंत्री

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 09:39 PM (IST)

लखनऊ: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को परेशान करने वाले व उनकी समस्याओं के समाधान में लेटलतीफी व हीलाहवाली करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए प्रदेश भर में कॉल सेंटर खोलने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री शक्ति भवन में उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान की सुनवाई की
ऊर्जा मंत्री बुधवार को शक्ति भवन में उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए राज्य स्तरीय जनसुनवाई कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शिकायतकर्ताओं से वर्चुअल बातचीत कर उनका फीडबैक लिया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं की छोटी-छोटी समस्याओं के लिए उन्हें परेशान किया जा रहा है। यह एक गंभीर स्थिति है और विभाग की छवि को भी धूमिल कर रहा है। अब यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने सभी डिस्कॉम के एमडी को ऐसे मामलों से संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।



बिजली चोरी रोकने के लिए प्रभावी चेकिंग के निर्देश
उन्होंने बिजली चोरी रोकने के लिए प्रभावी चेकिंग करने, निर्बाध बिजली अपूर्ति में व्यवधान व ट्रिपिंग से बचने के लिए तारों को छू रही पेड़ों की शाखाओं की समय से छटनी करने के निर्देश दिए। बैठक में कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज, डीजी विजलेंस एमके बसाल, प्रबंध निदेशक पी गुरू प्रसाद, प्रबंध निदेशक पंकज कुमार के साथ सभी डिस्कॉम के एमडी वर्चुअल जुड़े थे।


दो अवर अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
तकिया हुसैनशाह अमरोहा की दानिश बेगम सिद्दीकी के एक किलोवॉट घरेलू कनेक्शन के लिए 1.81 लाख रुपये का स्टीमेट देने व बाद में स्टीमेट को कम करके 85 हजार करने की शिकायत पर एमडी पश्चिमांचल को संबंधित अवर अभियंता यशवंत गौड़ पर सख्त कार्रवाई करने व अभी तक किये गये कार्यों की जांच करने के निर्देश दिए। राजधानी के नाजिमपुर मल्हौर के मोहम्मद जलीस खां को बिना बिजली कनेक्शन के बिल भेजने पर संबंधित अवर अभियंता के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए।

14 साल बाद मिली क्षतिपूर्ति की रकम
ऊर्जा मंत्री ने लखीमपुर खीरी की शिकायतकर्ता अन्नी खां की 14 वर्ष पुरानी समस्या का निराकरण कराया। वर्ष 2009 में बिजली लाइन टूटने पर घर में लगी आग से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति का भुगतान अभी तक नहीं किया गया था।

Content Writer

Ajay kumar