GBC-2: गौतम अडाणी बोले- यूपी के बगैर अधूरी है भारत की कामयाबी की कहानी

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 05:19 PM (IST)

लखनऊः अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के मौके पर कहा कि भारत की कामयाबी की कहानी यूपी के बगैर अधूरी है। हम प्रदेश को तेजी से बदलते राज्य के तौर पर देख रहे हैं। पीएम मोदी ने वर्ष 2024 तक भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें यूपी की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी।

उन्होंने कहा कि फरवरी, 2018 में लखनऊ में हुए निवेशक सम्मेलन में अडाणी समूह ने उत्तर प्रदेश में बिजली पारेषण के क्षेत्र में 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। हमने दो पारेषण परियोजनाओं पर पहले ही काम शुरू कर दिया है। अगले 5 वर्षों में बिजली पारेषण क्षेत्र में हम 5 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की योजना बना रहे हैं। खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में हम प्रदेश में 500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रहे हैं। इस निवेश से चावल मिल, आटा मिल, दाल मिल और कच्ची घानी रिफाइनिंग के कारखाने लगाए जाएंगे। हम डेटा सेंटर और रक्षा जैसे नए युग के क्षेत्रों में भी बेहतर काम करेंगे। उत्तर प्रदेश के आकार, रणनीतिक स्थिति और आबादी को देखते हुए हमें उम्मीद है कि यह राज्य इन दोनों क्षेत्रों में अग्रणी बन सकता है।

उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में हमारी मौजूदगी हमारे लिए व्यक्तिगत रूप से बेहद महत्वपूर्ण है। हमारा सपना है कि अडाणी ग्रुप उत्तर प्रदेश के रक्षा कॉरिडोर में विश्वस्तरीय विनिर्माण हब का निर्माण करे। अडाणी समूह ने यूपी में अनाज भंडारण क्षमता को बढ़ाने में मदद के लिए धमौरा और कन्नौज में 15 हजार टन क्षमता वाली इकाइयां बनाई हैं। भारत के अंतदेर्शीय जलमार्गों की क्षमता में वृद्धि में मदद के लिए अडाणी ने वाराणसी में मल्टी मोडल रिवर टर्मिनल विकसित करने पर काम शुरू कर दिया है।

Deepika Rajput