Kumbh 2019: श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन तैयार, कल्पवासियों को मिलेगा मुफ्त विद्युत कनेक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 10:12 AM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में लगने वाले कुंभ मेले (Kumbh Mela) को लेकर हलचल तेज हो गई। प्रशासन श्रद्धालुओं (Devotees) की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) ने कुंभनगर में विद्युतीकरण के अलावा कल्पवासियों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देने समेत अन्य कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इतना ही नहीं उन्होंने मेला क्षेत्र में हो रही तैयारियों का जायजा भी लिया।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र में 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इससे पहले कुंभ मेला के शिविरों में दिन में बिजली नहीं दी जाती थी। सर्किट हाउस में उन्होंने बताया कि कुंभ मेला में विद्युत व्यवस्था के लिए 304 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। कुंभ मेला परिसर में कुल 12 सौ किलोमीटर एलटी और एचटी लाइन बिछाई गई है। 64 विद्युत उपकेंद्रों और 164 ट्रांसफार्मर के जरिए पूरे मेला परिसर को 10 जनवरी से 31 मार्च तक 75 दिन 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कुंभ के दौरान कल्पवास के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2.80 लाख मुफ्त विद्युत कनेक्शन भी वितरित किए जाएंगे। 

Deepika Rajput