कानपुर कपड़ा मंडी अग्निकांड पर बोले अखिलेश- व्यापारियों को अधिकाधिक मुआवजा दे सरकार, पीड़ितों के प्रति सहानुभूति दिखाए प्रशासन

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 12:59 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कानपुर अग्निकांड से पीड़ित व्यापारियों से मुलाकात की। अखिलेश ने कहा, ‘‘दुख की इस घड़ी में हम कारोबारियों के साथ खड़े हैं।' अग्निकांड स्थल पर पहुंचे और उन व्यवसायियों से मिले, जिनकी दुकानें और प्रतिष्ठान भीषण आग में जलकर खाक हो गए। उन्होंने मांग की है कि राज्य सरकार नुकसान का आकलन करें और भारी नुकसान झेलने वाले कारोबारियों को 'सही' मुआवजा मुहैया कराए। अखिलेश ने कहा कि 3000 करोड़ की क्षति के लिए व्यापारियों को अधिकाधिक मुआवजा दे।  अस्थायी रूप से व्यापार के लिए वैकल्पिक स्थान दे व जर्जर बाजार की जगह नया बाज़ार बनाए। उन्होंने कहा कि प्रशासन पीड़ितों को परेशान न करें बल्कि सहानुभूति दिखाए। पीड़ितों के लिए सरकार से हमारी यही मांग है।

 

बता दें कि बांसमंडी इलाके में शुक्रवार तड़के एक बहुमंजिला व्यावसायिक इमारत में लगी भीषण आग में कम से कम 800 दुकानें जलकर खाक हो गईं । वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अनुमान है कि आग में 500 करोड़ रुपये से अधिक का सामान और नकदी जलकर खाक हो गई है। डीसीपी कुमार ने स्वीकार किया कि रात के समय अग्निशमन दल का बचाव अभियान थोड़ा धीमा हो गया था क्योंकि दमकलकर्मी और पुलिसकर्मी काफी थके हुए थे। स्थानीय निवासी मोहम्मद बिलाल ने बताया कि शुक्रवार की रात तेज हवाओं के कारण आग की लपटें आस-पास के वाणिज्यिक और आवासीय भवनों की ओर फैल गईं और धुएं का गुबार आसपास के घरों में घुस गया, जिससे स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

PunjabKesari

दुकानदारों के मुताबिक आग में सब कुछ जल गया। व्यापारी अशोक अग्रवाल ने बताया कि एआर और मसूद टावर में उनकी दुकानें पूरी तरह जलकर खाक हो गईं। उन्होंने कहा, ‘‘त्योहारों के मौसम में दोस्तों और रिश्तेदारों से कर्ज लेकर ज्यादा मांग के कारण मैंने होजरी आइटम का स्टॉक किया था।

PunjabKesari

जिलाधिकारी विशाल जी. अय्यर ने बताया था कि अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राजेश कुमार की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो नुकसान का आकलन और आग लगने के कारणों की जांच करेगी। उनके अनुसार समिति में अपर नगर आयुक्त, संयुक्त निदेशक (व्यापार कर) और मुख्य अग्निशमन अधिकारी शामिल हैं।

PunjabKesari

जिलाधिकारी ने कहा था कि उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश के बाद इस समिति का गठन किया गया है। पाठक ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और उन दुकानदारों से मुलाकात की, जिनकी दुकानें और प्रतिष्ठान आग में नष्ट हो गए। उपमुख्यमंत्री ने कारोबारियों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पाठक ने कहा था, "दुख की इस घड़ी में सरकार व्यापारियों के साथ खड़ी है और हम उन्हें (व्यापारियों को) अकेला नहीं छोड़ेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static