Students के लिए बड़ी खुशखबरीः जल्द पूरी होगी अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 05:59 PM (IST)

लखनऊ: पंजीकृत निर्माण  श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही एक सप्ताह के अंदर पूरी हो जाएगी। विद्यालय का सत्र एक अप्रैल से शुरू हो चुका है, लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए हुई प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित नहीं किए जा सके हैं। इसके लिए विद्यालय समिति की ओर से निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी गई है।

एक अप्रैल से हो चुकी है अटल आवासीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र की शुरुआत
अटल आवासीय विद्यालय 16 मंडलों में शुरू हो चुके हैं, जबकि दो मंडलों मुरादाबाद और बरेली में भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसके चलते यहां के छात्रों कों दूसरे विद्यालयों में स्थानांतरित किया गया है। भवन बनने के बाद उन्हें यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित किए जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से हो चुकी है।



आचार संहिता के कारण कुछ जगह घोषित नहीं परिणाम, निर्वाचन आयोग से मांगी अनुमति
बोर्ड की सचिव गजल भारद्वाज ने बताया कि जो सत्र शुरू हुआ है, उसमें पिछले वर्ष जिन बच्चों ने कक्षा 6 में प्रवेश लिया था, अब वो पास होकर कक्षा 7 में पहुंच गए हैं और उनकी पढ़ाई भी शुरू हो गई है। नए सत्र में कक्षा 6 और कक्षा 9 में छात्रों को प्रवेश दिया जाना है जिसका परिणाम फिलहाल इंतजार में है। परिणाम बन चुका है, लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण कुछ जगह घोषित नहीं कर पाए। निर्वाचन आयोग से इस संबंध में अनुमति मांगी है।

तैयारी पूरी, प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद शुरू करा दिया जाएगा पठन कार्य
गजल भारद्वाज ने बताया कि तैयारी पूरी है और प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद पठन कार्य भी  शुरू करा दिया जाएगा। सचिव ने बताया कि बच्चों की यूनिफॉर्म, शूज और कॉपी-किताबों समेत सभी आवश्यक सामान के लिए बिड प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 में 140 बच्चे तथा कक्षा 9 में 140 बच्चे यानी कुल मिलाकर 280 बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। लड़कों और लड़कियों का प्रतिशत 50-50 रहेगा।

Content Writer

Ajay kumar