AMU में अब CUET के जरिए होगा एडमिशन, अकादमिक परिषद ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 05:18 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने शनिवार को चालू सत्र में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) में शामिल होने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एएमयू की अकादमिक परिषद ने इस महीने विश्वविद्यालय को यूजीसी द्वारा भेजे गए पत्र पर चर्चा की, जिसमें उसने सीयूईटी के कारण संस्थान की स्वायत्तता के किसी भी संभावित क्षरण के बारे में एएमयू द्वारा उठाई गई कुछ चिंताओं को दूर करने की कोशिश की थी।

एएमयू के एक प्रवक्ता ने कहा कि यूजीसी ने एएमयू को भेजे अपने पत्र में आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय सीयूईटी के स्कोर का उपयोग करेगा लेकिन आंतरिक आरक्षण, विभिन्न श्रेणियों के लिए कुलपति के नामांकन अधिकार, ब्रिज कोर्स और मदरसों के छात्रों के प्रवेश सहित प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय के प्रावधान अप्रभावित रहेंगे। अकादमिक परिषद की बैठक में इस मुद्दे पर सभी पहलुओं पर विचार करने के लिए दिसंबर में उसके द्वारा गठित समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया। एएमयू कुलपति ने एक विस्तृत पत्र भेजकर कई मामलों पर स्पष्टीकरण मांगा था, जिस पर कई बिंदुओं पर स्पष्टीकरण शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, उच्च शिक्षा ने भेजा था।

अकादमिक परिषद द्वारा अनुमोदित समिति की सिफारिशों के अनुसार, विश्वविद्यालय अपनी स्वयं की काउंसलिंग आयोजित करेगा, जैसा कि वह पिछले वर्षों के दौरान करता रहा है। प्रक्रिया के अनुसार एएमयू द्वारा मान्यता प्राप्त मदरसों / संस्थानों के उम्मीदवार भी सीयूईटी स्कोर के आधार पर प्रवेश लेने के पात्र होंगे, बशर्ते वे एएमयू के प्रवेश के लिए गाइड में निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। इसके अलावा जिन छात्रों ने एएमयू ब्रिज कोर्स (सीईपीईसीएएमआई) में स्नातक किया है, वे सीयूईटी स्कोर के आधार पर प्रवेश लेने के पात्र होंगे, यदि वे एएमयू की निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। बैठक की अध्यक्षता कुलपति ने की और इसमें रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक, संकाय के डीन समेत अन्य शामिल हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static