जूनियर एडेड हाईस्कूल में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन जारी, आवेदन 22 फरवरी से

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 08:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में सहायक शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के पदों के लिए सरकार की तरफ से विज्ञान जारी कर दिया गया है। 22 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन पूर्ण करने और पूर्ण आवेदन का प्रिंट 10 मार्च तक ले सकेंगे। जबकि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए जिलों के आवेदकों की सूची 10 मार्च तक परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को प्रस्तुत की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 5 अप्रैल तक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

बता दें कि पहले इन पदों पर स्कूल प्रबंधक अपने तरीके से अध्यापकों नियुक्ति करते थे। परंतु योगी सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी। जिससे कई विद्यालय में अध्यापाकों की कमी हो गई थी। इस पर सरकार ने नियमावली-1978 में संशोधन कर विषयवार विज्ञापन जारी किया है। शासनादेश के अनुसार सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ बीएड, बीटीसी या डीएलएड की डिग्री और टीईटी होगी और आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि इनमें सहायक अध्यापकों के 1504 पद व प्रधानाध्यापकों के 390 पद शामिल हैं। इसके लिए 22 फरवरी से 8 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। परीक्षा 11 अप्रैल को होगी और परिणाम 11 मई को घोषित किया जाएगा।

नियुक्ति प्रकिया हाई स्कूल परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक होने पर पांच गुणांक, इंटरमीडिएट में 55 प्रतिशत अंक होने पर 5.5 गुणांक, स्नातक में 60 फीसदी अंक होने पर 6 गुणांक, बीएड/बीटीसी या डीएलएड में 58 प्रतिशत अंक होने पर 5.8 गुणांक और भर्ती परीक्षा में 80 प्रतिशत अंक होने पर 48 गुणांक जोड़े जाएंगे। इस प्रकार अभ्यर्थी की कुल 70.3 अंक के आधार पर वरीयता तय होगी। अध्यापक बनने से पहले इस चरणों से अभ्यथियों को गुजरना होगा।

https://static.punjabkesari.in/junior-bharti.pdf

Content Writer

Ramkesh