अनोखी पहलः ड्यूटी पूरी होने के बाद झुग्गियों में रहने वाले बच्चों को पढ़ाती है महिला कांस्टेबल

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 11:38 AM (IST)

बुलंदशहरः यूपी के बुलंदशहर में एक महिला कांस्टेबल की हर जगह जमकर तारीफ हो रही है। जहां महिला कांस्टेबल अपनी पुलिस की दैनिक ड्यूटी पूरी करने के बाद बचे हुए समय में सड़क किनारे झुग्गियों में रहने वाले बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देकर शिक्षा का उजियारा फैला रही है।

सड़कों पर कूड़ा बीनने वाले बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने वाली कांस्टेबल गुड्डन चौधरी के इस कार्य की चारों ओर प्रशंसा हो रही है।

दरअसल, मथुरा की रहने वाली गुड्डन चौधरी इन दिनों बुलंदशहर के खुर्जा देहात कोतवाली क्षेत्र में तैनात है। अपनी पुलिस की नौकरी करने के साथ-साथ सड़क किनारे बसी इन झुग्गियों में रहने वाले गरीब बच्चों को सड़क किनारे ही क्लास लगाकर पिछले कई साल से पढ़ा रही है।

यही नहीं अपने वेतन का 20% हिस्सा बच्चों को कॉपी ,किताब और पेंसिल आदि दिलाने में व्यय करती है।

गुड्डन की मानें तो अब वह इन बच्चों का इलाके के सरकारी स्कूल में प्रवेश कराना चाहती है, ताकि इन बच्चों का भी भविष्य स्वर्णिम बन सके, लेकिन इलाके के सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य बच्चों के प्रवेश के लिए आधार कार्ड की मांग कर डाली और अब गुड्डन चौधरी उन बच्चों का आधार कार्ड के लिए आवेदन किए जाने की बात कह रही है।

महिला कांस्टेबल गुड्डन चौधरी द्वारा गरीब बच्चों में फैलाई जा रही शिक्षा की अलग को देख पुलिस महकमे के अधिकारी भी उसके कार्य की सराहना कर रहे है और अब सभी पुलिसकर्मियों से अपने ड्यूटी टाइम के बाद बचे हुए समय में से समय निकालकर निर्धन बच्चों में शिक्षा का उजियारा फैलाने की अपील कर रहे हैं।

Tamanna Bhardwaj