डिनर के बाद ऑरेंज से बना ''वाफेल पान'' लेंगे ट्रंप, UP के इस जिले में किया गया तैयार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 02:44 PM (IST)

गोंडाः देश के दो दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आवभगत के लिए खास पान तैयार किया गया है। भारत के अतिथि ट्रंप गोंडा जिले के निवासी डीपी पांडेय के हाथों से बना पान खाएंगे। उनके डिनर के दौरान अनगिनत डिशेज के साथ ही गोंडा के देवी प्रसाद पांडेय की दुकान से तैयार किया गया विशेष पान भी परोसा जाएगा।ऑरेंज से बने इस पान को 'वोफेल पान' नाम दिया गया है।

रोजाना 10 से 12 पान जाता है राष्ट्रपति भवन
डीपी पांडेय के भाई पवन पांडे ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में उनकी दुकान का पान जाता है और इस बार भी अमेरिका से देश के दौरे पर आए ट्रंप के लिए खास पान तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि हमारी तीन पीढ़ियां इस व्यवसाय में लगी हैं। हमारी दुकान से यूं तो रोजाना 10-12 मीठे और सादे पान राष्ट्रपति भवन जाते हैं लेकिन जब कोई राष्ट्र प्रमुख भारत आता है या कोई और खास मौका होता है तो मांग बढ़ जाती है।

विदेश से मंगाया गया है ऑरेंज
उन्होंने बताया कि पान तैयार किए जाने में पूरे दिन दुकान के लोग व्यस्त रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति को पान पसंद आए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है और उनकी पसंद को सर्च भी किया गया। ट्रंप को ऑरेंज बहुत पसंद है, इसलिए विदेश से ही ऑरेंज मंगाया गया है।  खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ ऑरेंज को रखकर पान बनाया गया है। इसे 'वोफेल पान' नाम दिया गया है।

तैयार किया गया है करीब 80 प्रकार का पान
इसके अलावा दुकान का सबसे बेहतरीन पान माधुरी है जो दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की खास पसंद है। इसके अलावा केवी, बटर स्कॉच, मघई आदि पान भी तैयार किए गए है। करीब 80 प्रकार के पान को तैयार किया है। जो हाईजेनिक और बिना केमिकल के हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति व उनके परिवार के साथ ही PM मोदी के लिए भी पान बनाया गया है।

ट्रंप हैं चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति जो चखेंगे पान का स्वाद
इसके पहले वर्ष 2015 में भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने चॉकलेट पान खाया था और उनको 2010 में दौरे पर आने पर मघई और बटर स्कॉच पान खिलाया गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और बिल क्लिंटन के बाद ओबामा तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिन्होंने पांडेय का पान चखा था। डोनाल्ड ट्रंप चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे जो अब पान का स्वाद चखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static