हैदराबाद के बाद इटावा लायन सफारी की एक शेरनी कोरोना संक्रमित

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 05:32 PM (IST)

इटावाः हैदराबाद चड़ियाघर में शेरों के कोरोना संक्रमण मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लायन सफारी में एक शेरनी जेनिफर में संक्रमण की पुष्टि हुई है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के संयुक्त निदेशक डा. केपी सिंह ने शेरी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि करते हुए बताया कि इटावा लायन सफारी से शेर-शेरनियों के नमूने भेजे गये थे। इनमें से एक नमूना पॉजिटिव है जबकि एक संदिग्ध है। बाकी की रपिोटर् निगेटिव है। सफारी में दो शेरनियों के बीमार होने के बाद आठ शेरों सहित सभी के नमूने जांच के लिए बरेली भेज गए थे।

इटावा लायन सफारी में शेरनी जेनिफर व गौरी के बीमार होने पर दोनों को सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। सफारी में अलटर के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है। आइवीआरआई की बीएसएल-3 लैब में आरटी-पीसीआर जांच में एक शेरनी जेनिफर कोरोना संक्रमित मिली है। वहीं, दूसरी बीमार शेरनी गौरी का भी सैंपल संदिग्ध है। इसकी रिपोर्ट इटावा लायन सफारी के साथ शासन को भेज दी गई है।

गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना गुजरात के जूनागढ़ में बवेसियोसिस सक्रंमण से 23 शेरों की मौत को लेकर इटावा सफारी पाकर् हाई अलर्ट पर है। तब इटावा लॉयन सफारी में मौजूद सभी 16 शेर शेरनी और शावकों की टेस्टिंग कराने का कराई गई थी। सफारी के वन्यजीवों के पास किसी को जाने की अनुमति नहीं है। कोरोना संक्रमण को लेकर सीजेडए तथा शासन की ओर से जो निर्देश जारी किए गए हैं उनका पूरा पालन किया जा रहा है। सफारी के मुख्य गेट पर ही टायर बाथ व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है। सफारी को वायरस प्रूफ बनाया गया है। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj