बहू को मारने के बाद ससुरालियों के रचे षड्यंत्र को पुलिस ने किया नाकाम

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 03:27 PM (IST)

रामपुर(उत्तर प्रदेश): देश में महिलाओं के साथ होने वाले उत्पीड़न के मामले लगातार सबको चौंका रहे है। फिर चाहे वो यौन उत्पीड़न हो, दहेज के लिए प्रताड़ित करना हो, एसिड एटैक या फिर मौत के घाट उतार देना हो। एेसी घटनाओं का आए दिन सामना करना पड़ता ही है।

विवाहिता की मौत की खबर के बाद हड़ंकप
इसी बीच यूपी के रामपुर में एक एेसी ही शर्मनाक और दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। जहां एक महिला के पति और ससुरालियों ने बड़े ही शातिराना अंदाज में उसे मौत की नींद सुलाने और फिर मौत को आत्महत्या करार कराने का ड्रामा रचा है।

पुलिस के साथ शमशान पहुंचे परिजन
दरअसल यह शर्मनाक घटना कोतवाली के दिल्लीचन्दपुर गांव की है। जहां मृतका गायत्री के मायकेवालों को सूचना दी गई है कि उनकी बेटी की हत्या कर ससुराल पक्ष फरार हो गया है। जिसके बाद मृतका के परिजन आनन-फानन में पुलिस के साथ वहां पहुंचे। वहां पहुंचने पर उन्होंने बेटी की अधजली लाश को पुलिस की सहायता से बुझाया। जिसके बाद पुलिस ने भी मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

सिर से टपक रहा था खून इसलिए कर दिया संस्कार
इसके साथ ही वहां के ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि दोनों पति-पत्नी में अक्सर झगड़ा होता था। बीते दिन भी दोनों में झगड़ा हुआ था और गुस्से में आकर पति मिश्रीलाल ने पत्नी गायत्री के सिर पर डंडा मार दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

पति संग ससुराल वाले फरार
जिसके बाद ससुरालियों ने मौत को महिला द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या दिखाने के लिए उसे छत के कुंडे से लटकाने के प्रयास किए गए, लेकिन महिला के सिर पर चोट से खून टपकने पर वे आनन-फानन में गांव के श्मशान पहुंचे। वहां उन्होंने शव का दाह संस्कार करने की नाकाम कोशिश की और जल्दबाजी में वहां से फरार हो गए। जिसपर  किसी ने फोन कर पुलिस को सूचना दे दी।

दहेज की वजह से करते थे प्रताड़ितः परिजन
वहीं परिजनों के मुताबिक ससुराल पक्ष दहेज की मांग के चलते अक्सर विवाद खड़ा करते थे। इससे पहले भी कई बार दहेज कम लाने और कैश मंगाने के लिए झगड़े होते रहते थे। गायत्री को प्रताड़ना सहनी पड़ती थी। मृतका की शादी 6 वर्ष पूर्व हुई थी और 4 बर्ष का चेतन नाम का बेटा भी है।

ससुरालियों पर मामला दर्ज 
पुलिस के मुताबिक महिला के परिजनों ने आरोप लगाया है कि लड़की की शादी के बाद दहेज के लिए लड़की को ससुराल पक्ष प्रताड़ित करता था। संदिग्ध परिस्थितियों में उसकी हत्या कर दी गई है। इस मामले में दहेज हत्या का मुकदमा लिखा जा रहा है, जिसमें 4 लोगों पति, सास, ससुर और देवर को नामजद किया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।