केन्द्र सरकार के बाद यूपी के CM योगी ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 06:50 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने तेल के दामों के ऐतिहासिक ऊंचाई छूने से परेशान उपभोक्ताओं को आज राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती की एेलान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कमी करने के निर्णय के बाद यह घोषणा की। इससे राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कुल 5 रुपए प्रति लीटर घट जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने ईंधन की कीमतों में 2.5 रुपए की कटौती का एेलान किया है। लिहाजा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी तेल के दामों में इतने ही रुपए की कमी का निर्णय लिया है। पिछले कई दिनों से यह मांग हो रही थी कि तेल के दाम में हो रही बढ़ोत्तरी में कमी लाने की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। यहां खपत भी सबसे ज्यादा होती है। इस राज्य में पिछले कई वर्षों से इसके दाम पर कोई अतिरिक्त कर नहीं लगाया है, लेकिन आम जनता की मदद के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश में देश के कई राज्यों के मुकाबले तेल के दाम कम हैं। इस कटौती से हमें 400 करोड़ रुपए का सालाना नुकसान होगा, मगर जनता के हित में हमने यह कदम उठाया है। पेट्रोल और डीजल के दामों में इस कटौती से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिलेगी। लखनऊ में आज पेट्रोल के दाम 83.35 रुपए और डीजल के दाम 75.63 रुपए थे, जो ऐतिहासिक रूप से ऊंचाई को छू चुके हैं। इसके पूर्व केन्द्र वित्त मंत्री जेटली ने दिल्ली में डीजल और पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर की राहत देने की घोषणा की। उन्होंने राज्य सरकारों से भी वैट में इतनी ही कटौती करने का आह्वान किया था।

Anil Kapoor