पूर्वमुख्यमंत्रियों के बाद अब विधायकों के बंगले को लेकर घमासान, अनुभव के आधार पर मिलेगा आवास

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 11:46 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में पहले ही पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगलों को लेकर काफी घमासान मचा हुआ था। जिसके बाद अब विधायकों को बंगला आवंटन करने का मुद्दा उठ गया है। दरअसल प्रदेश सरकार अब मंत्रियों को हीं नहीं बल्कि विधायकों को भी बंगले देने वाली है। सबसे खास बात यह कि विधायकों को बंगले उनकी विधायकी के अनुभव के आधार पर मिलेगा।

विधायको के आवास को लेकर की गई शिकायत
जानकारी के मुताबिक कई विधायकों ने आवास आवंटन को लेकर शिकायत की थी। कुछ पुराने विधायकों ने इस बार उनके लिए आवंटित किए आवासों को लेकर सवाल खड़े कर दिए थे। उनकी शिकायत थी कि पुराने और कई बार विधायक रहने के बावजूद उनको अन्य की तुलना में छोटे आवास मिले हैं जबकि नए और कम अनुभव वाले विधायकों को अच्छे बंगले मिले हैं। 

भाजपा के तमाम विधायकों नहीं मिले आवास
बीजेपी के कई नए विधायकों को डालीबाग स्थित बहुखंडीय अपार्टमेंट में सात-सात कमरे वाले बड़े आवास दे दिए गए हैं लेकिन पुराने विधायकों को दारुलशफा में बने छोटे आवास आवंटित कर दिए गए। वहीं अब भी भाजपा के तमाम विधायकों को अभी तक आवास दिए ही नहीं गए।

समाधान के दिए निर्देश
विधायकों ने इसकी शिकायत विधानसभाध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित से की थी। जिसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता और विधानसभा अध्यक्ष ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए इसके समाधान के निर्देश दिए थे।

5 से अधिक बार बन चुके विधायकों को दी जाएगी तवज्जों
भाजपा नेता के निर्देश के बाद राज्य सम्पत्ति अधिकारी और सहायक राज्य सम्पत्ति अधिकारी को मिलाकर तीन सदस्यीय कमेटी बना दी गई। जो विधायकों के विधायकी अनुभव के हिसाब से नियमावली बना रही है। इस नियमावली के आधार पर 5 बार से ज्यादा बार विधायक रह चुके नेताओं को तवज्जो दी जाएगी।
 

Ruby