कोरोना काल का चाइना इफेक्ट: सब्जी, गैस के बाद अब दवाइयों के दामों में हुई बढ़ोतरी!

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 01:16 PM (IST)

प्रयागराज: प्रदेश में बीते 9 महीनों से एक तरफ जहां कोरोना वायरस लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है, वहीं अब कोरोना की नई स्ट्रेन चिंता का विषय बनी हुई है। जिसका सीधा असर अब दवाओं पर पड़ने लगा है। दवा व्यवसायियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में दवाइयों के दाम बढ़ने से आम लोगों को अब अपनी जेब ढीली करनी होगी।

जानकारी मुताबिक ब्रिटेन से आई नई बीमारी के चलते कई देशों की विमान सेवा ठप है। जिसका सीधा असर अब दवाइयों पर भी पड़ने लगा है। इसी कड़ी में प्रयागराज में दवा व्यवसायी भी चिंतित हैं। उनका कहना है की नए साल की शुरुआत में ही दवाइयों की आपूर्ति बाधित हो गई है। ऐसे में दवाइयों के दाम बढ़ने से आम जनता में चिंता का विषय बन गया है। बताया जा रहा है कि कोरोना काल का चाइना इफेक्ट अब दवा कारोबार पर भारी पड़ ने लगा है। कोविड काल में देश में दवाओं का 90 फीसदी कच्चा माल चाइना से आता था। चीन से कच्चे माल की आपूर्ति बाधित हुई तो अन्य देशों पर निर्भरता बढ़ गई।

केमिस्ट असोसिएसन के सचिव परमजीत सिंह के मुताबिक दवाओं के साल्ट ही नहीं पीवीसी , एल्युमिनियम और गत्ते के दाम भी अचानक बढ़ गए हैं। इसका प्रभाव दवा उत्पादन पर पड़ रहा है। सर्दी, जुखाम, पेरासिटामोल जैसी कई दवाइया मंहगी हुई है। उधर आम जनता का कहना है कि लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर दवाइयों के भी दाम बढ़ते रहेंगे तो उनको जीवन यापन करने में काफी दिक्कतें होंगी ।आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है कि किसी तरह भी दवाइयों के दाम ना बढ़ाएं जाए बल्कि बढ़े हुए दामों को वापस लिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static