सुलतानपुर का खेड़ी बना पहला जिले का ‘खुले में शौच’ मुक्त गांव

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2016 - 06:56 PM (IST)

सुलतानपुर: उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर के कूरेभार ब्लाक का खेड़ी गांव को ‘खुले में शौच’ से मुक्त घोषित किया गया। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने आज यहां बताया कि खेड़ी गांव जिले का पहला ऐसा गांव है जहां सभी घरों में शौचालय है। खेड़ी गांव में स्वच्छता मिशन के तहत आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी ने कहा कि इस गांव को ‘खुले में शौच’ से मुक्त कराने में ग्राम प्रधान राजेश यादव तथा राजीव गांधी परियोजना के गोविन्द की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। टीम के सदस्य गांव के सोनू गौतम, हरीलाल, शैलेन्द्र, प्रदीप कुमार, किरन कुमार, शिवकुमारी ने ग्रामीणों को प्रेरित करके यह परिवर्तन लाने का प्रयास किया।

 
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि वह खेड़ी डोडापुर के सभी राजस्व ग्रामों (पुरवों ) को ‘खुले में शौच’ से मुक्त कराने का प्रयास करें। उन्होंने महिला समूहों से आवाह्न किया कि वह सिनेट्री नैपकीन के निर्माण के लिए उद्योग लगा सकती है। इसके लिए शासकीय सहायता उपलध कराई जाएगी। 
 
इस अवसर पर सी.डी.ओ. राम यज्ञ मिश्र ने ग्राम वासियों की सराहना करते हुए कहा खुले में शौच न जाएं। मौके पर जिलाधिकारी तथा सी.डी.ओ. ने बच्चों की टोलियों को टोपी,जैकेट तथा सीटी का वितरण किया।