Agniveer Recruitment: मुजफ्फरनगर में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू, 13 जिलों के युवा आज से करेंगे जोर-आजमाइश

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 03:03 PM (IST)

मुजफ्फरनगरः उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में सेना में भर्ती होने के लिए पश्चिमी यूपी के 13 जिलों के युवाओं अग्निवीर बनने की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। जिसके लिए पहले दिन गौतमबुद्धनगर और सबसे आखिर में मेरठ के अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने देर रात वेदांता फार्म हाउस पहुंचकर अभ्यर्थियों से मुलाकात कर, युवाओं के खाने पीने व ठहरने की व्यवस्था का जायजा लिया।



बता दें कि युवाओं अग्निवीर बनने की परीक्षा आज यानी 20 सितंबर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक भर्ती चलेगी। सेना के मेरठ भर्ती कार्यालय की देखरेख में यह भर्ती प्रक्रिया होगी। साथ ही अग्निवीर भर्ती में मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, सहारनपुर, शामली के अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं, बारिश की आशंका के चलते पांच दिन रिजर्व रखे गए हैं।



मेरठ रोड पर मीनाक्षी चौक से सुजडू चुंगी तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित
इस मामले में नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसपी क्राइम प्रशांत कुमार ने बताया कि शहर को पांच जोन और नौ सेक्टर में बांटा गया है। जानकारी के अनुसार रैली के लिए सोमवार को गौतम बुद्ध नगर, जेवर और दादरी तहसील के युवा शहर में पहुंच गए हैं। वहीं, मेरठ रोड पर मीनाक्षी चौक से सुजडू चुंगी तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बाद भी शहर के सरकुलर रोड व मीनाक्षी चौक से सूजडू चौराहे तक वाहनों के कारण सड़कों पर भारी भीड़ रही और जाम भी लगा रहा। इसी दौरान यातायात व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।



वहीं, अग्निवीर भर्ती को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी कड़े प्रबंध किए है। इसके साथ ही पुलिस ने महावीर चौक, मीनाक्षी चौक, जाट कालोनी, नुमाइश कैंप, सूजडू चौक, भर्ती स्थल का गेट, भर्ती स्थल से बायें व दायें सौ मीटर तक बेरिकेडिंग की है, ताकि भर्ती के दौरान लोगों को कोई दिक्कत ना हो।



इसके साथ ही सुरक्षा व व्यवस्था के लिए रेलवे स्टेशन, एसडी तिराहा, बचन सिंह चौक, महावीर चौक, रोडवेज बस अड्डा, पर भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है। इतना ही नहीं ट्रेनों में सवार होकर दूर-दूर से आ रहे युवाओं को भर्ती केंद्र पहुंचने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ ने स्टेशन पर व्यवस्था संभाले रखी हैं। जहां वह उनकी रास्ता बताने और कई मामलों में मदद कर रहें है।




युवाओं के ठहरने और खाने-पीने की निशुल्क व्यवस्था
अग्निवीर भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं के ठहरने और खाने-पीने की निशुल्क व्यवस्था की गई है। जिसकी जिम्मेदारी केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान की पहल पर उद्यमी और समाजसेवियों ने ली है। उद्यमी एवं समाजसेवी भीमसेन कंसल, सतीश गोयल और राकेश बिंदल ने अभ्यर्थियों की आवासीय और खाने-पीने की सारी व्यवस्था वह करवा रहे है।



डॉ. संजीव बालियान ने बताया कि मेरठ रोड स्थित वेदांता फार्म हाउस पर युवाओं को ठहराया जाएगा और वहां से युवा भर्ती के लिए रवाना होंगे। जानकारी के अनुसार प्रतिदिन सात से आठ हजार युवा शहर में आएंगे। जिसके लिए सेना, पुलिस और प्रशासन सारी तैयारियां कर ली है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम और एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है।

Content Editor

Harman Kaur