बसंत पंचमी पर आगरा का दयाल बाग बसंती रंग में रंगा, सोलर पावर के द्वारा की गई विद्युत सजावट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 11:50 AM (IST)

आगराः बसंत पंचमी पर सोमवार को आगरा का दयाल बाग बसंती रंग में रंगा नज़र आया। दयाल बाग में इस बार ईको फ्रेंडली बसंत पंचमी मनाई गई। दयाल बाग की सभी कॉलोनियों में सोलर पावर के जरीए विद्युत सजावट की गई। करीब 20 एकड़ में फैला दयाल बाग में बने दयाल बाग शिक्षण संस्थान, सेंट्रल ऑफिस, केंद्रीय प्रशासनिक भवन, डेरी बिल्डिंग, आरईआई सहित दयाल बाग की सभी कॉलोनियो में एलईडी बल्बो से रोशनी की गई।

इस लाइटिंग में किसी भी जनरेटर या पावर सप्लाई का उपयोग नही किया गया। सिर्फ सोलर पावर से ही इस बार लाइटिंग की गई। खास बात ये रही कि इस बार मोमबत्ती और दीए भी नही जलाए गए ताकि किसी भी प्रकार का प्रदूषण वातावरण में न फैले। वहीं म्यूजिकल फाउंटेन भी अपनी ओर आकर्षित करते रहे।

दयालबाग की मनोहारी विद्युतीय सजावट देख हर कोई निहारता रह गया। रंग- बिंरगी रोशनी देखने देशी-विदेशी लोगों की भीड़ लगी रही। आपको बता दें कि बसंत का राधा स्वामी मत में खासा महत्व है। सन् 1861 में बसंत पंचमी के दिन ही राधा स्वामी मत की शुरुआत हुई थी। साथ ही दयाल बाग सत्संग सभा की नींव भी बसंत पंचमी के दिन ही रखी गई थी। इसलिए तब से अब तक लगातार दयाल बाग में बसंत पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।