आगराः अकोला बनेगा नई तहसील, कल सभी SDM की बैठक के बाद राजस्व परिषद में भेजा जाएगा प्रस्ताव

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 03:24 PM (IST)

आगराः उत्तर प्रदेश के आगरा के क्षेत्र अकोला को तहसील बनाने की कवायद अब शुरू हो गई है। इसके लिए शासन ने प्रस्ताव मांगा है जो 23 दिसंबर को होने वाली सभी जिलों के एसडीएम की बैठक के बाद तहसील की घोषणा के लिए राजस्व परिषद को भेजा जाएगा। यह तहसील बनने के बाद आसपास क्षेत्रों के लोगों को खसरा-खतौनी, पैमाइश व अन्य राजस्व कार्यों के लिए 20 किमी. दूर शहर नहीं आना पड़ेगा और लोगों के लिए कार्य कराया आसान हो जाएगा।  

बता दें कि जिले में छह तहसील और 15 ब्लॉक हैं। सदर, एत्मादपुर, बाह, किरावली, खेरागढ़ और फतेहाबाद के बाद अब अकोला नई तहसील बन सकता है। अकोला की आबादी करीब 40 हजार है। वहीं, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार सिंह के अनुसार नई तहसील सृजन के संबंध में 23 दिसंबर को बैठक होगी। जिसमें सदर, किरावली, खेरागढ़ और फतेहाबाद के एसडीएम शामिल होंगे। इन तहसीलों का आंशिक भाग अकोला तहसील में शामिल होगा। इसके लिए चारों तहसीलों के एसडीएम से दस्तावेज, सजरा प्लान और राजस्व अभिलेख आदि मांगे गए हैं। बैठक के बाद तहसील बनाने के लिए प्रस्ताव को राजस्व परिषद भेजा जाएगा।

जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर है अकोला ब्लाक
अकोला ब्लॉक जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर है। अकोला ब्लॉक में करीब 5 किमी क्षेत्र में फैला एयरफोर्स का ड्रॉपिंग जोन है। जहां पैराट्रूपर्स हवाई छलांग लगाते हैं। फिलहाल, अकोला ब्लॉक सदर तहसील क्षेत्र में शामिल है। यह तहसील बनने के बाद आसपास क्षेत्रों के लोगों को खसरा-खतौनी, पैमाइश व अन्य राजस्व कार्यों के लिए 20 किमी. दूर शहर नहीं आना पड़ेगा और लोगों के काम भी आसानी से हो सकेंगे। 

Content Editor

Pooja Gill