आगरा: आयुष मंत्रालय की अनुमति से कोरोना मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं का परीक्षण शुरू

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 12:11 PM (IST)

आगरा: कोरोना महामारी संक्रमण को रोकने के लिए पूरी दुनियों के देश लगे हुए है,परंतु किसी देेश को अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। वहीं आगरा से राहत भरी खबर है कि कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक कॉलेज ने यह दावा किया है। आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोविड-19 के इलाज पर शोध करने के लिए अनुमति दी है। मंगलवार को मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं का परीक्षण भी शुरू कर दिया है।

बता दें कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय तथा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) कोविड-19 के इलाज पर शोध करने के लिए कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज को अनुमति प्रदान की है। इसके तहत मंगलवार से कोरोना मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं का परीक्षण शुरू किया गया। पहले दिन 30 मरीजों को होम्योपैथी की दवा दी गई। दो बार इन मरीजों का परीक्षण भी किया गया।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप गुप्ता ने बताया कि पूरे भारत में केवल नेमिनाथ कॉलेज को ही इस तरह की अनुमति मिली है। दावा है कि उन्होंने आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के निर्देशानुसार कोरोना के मरीजों का इलाज करने के लिए दवाएँ तैयार कर ली हैं। इन दवाओं की अनुमति भी इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च से मिल चुकी है।

 उन्होंने स्पष्ट कहा कि यदि कोरोना के मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं से सफलता मिलती है तो कोरोना की दवा बनाने वाला भारत दुनिया का पहला देश होगा। उन्होंने कहा कि कुल 200 मरीजों पर यह परीक्षण किया जाएगा। दवा के बाद इन मरीजों की जांच साइंटिफिक पैथोलॉजी द्वारा निशुल्क की जाएगी। फिर यह रिपोर्ट आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को भेजी जाएगी। 

Edited By

Ramkesh