Agra News: मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर रखे जाने पर अम्बेडकर वादियों ने किया जोरदार प्रदर्शन, भारी संख्या में PAC तैनात

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2023 - 03:26 PM (IST)

Agra News, (मान मल्होत्रा): उत्तर प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बहुप्रतीक्षित महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक आगरा मेट्रो का कार्य तेजी के साथ चल रहा है और इसके प्रथम फेस को मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ बिजली घर मेट्रो स्टेशन के नाम को लेकर शुरू से ही विवाद रहा है। पहले इसे विशेष वर्ग द्वारा इसको जामा मस्जिद के नाम से रखे जाने को लेकर तमाम  प्रदर्शन किए गए। वहीं दूसरा वर्ग बिजलीघर मेट्रो स्टेशन का नाम बाबा मनकामेश्वर नाथ मंदिर को लेकर संघर्ष करता हुआ दिखाई दे रहा था। जन प्रतिनिधियों के सहयोग से मेट्रो प्रशासन द्वारा बिजलीघर मेट्रो स्टेशन का नाम बाबा मनकामेश्वर नाथ के नाम से कर दिया गया। अब बिजली घर मेट्रो स्टेशन का नाम भीम राव अंबेडकर के नाम से रखे जाने को लेकर एक वर्ग आंदोलनरत है।

इसी क्रम में रविवार को थाना रकाबगंज क्षेत्र में बिजली घर मेट्रो स्टेशन का नाम परिवर्तित कर भीमराव अंबेडकर के नाम से रखे जाने को लेकर एक विशाल प्रदर्शन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोग हाथों में तख्तियां लेते हुए आगे बढ़ते दिखाई दिए। प्रदर्शनकारियों का साफ तौर पर कहना था कि जब तक मेट्रो स्टेशन का नाम भीमराव अंबेडकर के नाम से नहीं होगा यह प्रदर्शन इसी तरीके से जारी रहेगा। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि बिजली घर से बाबा अंबेडकर का पुराना नाता रहा है वह यहां पर कई बार आए हैं, इसलिए मेट्रो स्टेशन का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर रखा जाना चाहिए।

बता दें कि एक पखवाड़ा बीते सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ताज नगरी आगरा पहुंचे थे।। उस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजलीघर मेट्रो स्टेशन का नाम  बाबा मनकामेश्वर नाथ रखे जाने की घोषणा की थी  और अब एक वर्ग इस मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ भीमराव अंबेडकर रखे जाने को लेकर आंदोलन दिखाई दे रहा है।





 

Content Writer

Mamta Yadav