कुत्ते के काटने से 8 साल की मासूम की मौत, इलाज की जगह झाड़-फूंक कराने में लगे थे परिजन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2023 - 11:27 AM (IST)

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के बाह ब्लॉक में करीब 2 हफ्ते पहले आवारा कुत्तों के हमले में घायल हुई 8 साल की बच्ची की मौत हो गई। यह घटना उस वक्त हुई जब लड़की पास की किराना दुकान पर जा रही थी। घर लौटने के बाद उसने अपने माता-पिता को इसकी जानकारी दी, लेकिन उसे तुरंत अस्पताल नहीं ले जाया गया। डॉक्टरों ने कहा कि आवारा जानवरों के हमले के तुरंत बाद बच्ची को एंटी-रेबीज वैक्सीन (एआरवी) नहीं दी गई थी। उन्होंने बताया कि रविवार को जब उसकी हालत बिगड़ी तो उसे बाह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। सोमवार को डॉक्टरों ने उसे गंभीर हालत में देख आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। वहां लड़की को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

कुत्ते के काटने से 15 दिनों बाद मासूम ने तोड़ा दम
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लड़की के पिता धर्मेंद्र सिंह जो एक किसान हैं ने कहा कि मेरी बच्ची को कुत्ते के काटने से मामूली घाव हुआ था। मुझे लगा कि यह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा। ऐसी ही घटना मेरे पड़ोस में एक और बच्चे के साथ घटी और वह लड़का ठीक है। लेकिन मेरे बच्चे की तबीयत अचानक बिगड़ने लगी।उसे तेज़ बुखार था और वह बोलने में असमर्थ थी। बाह सीएचसी अधीक्षक डॉ. जितेंद्र कुमार ने कहा कि बच्चे को 15 दिन बाद अस्पताल लाया गया था। वह रेबीज से संक्रमित हो गई और कुछ ही समय बाद उसकी मृत्यु हो गई। घर पर इलाज जानलेवा साबित हुआ। कुत्ते, बिल्ली और बंदर के काटने के मामले में तुरंत एआरवी देना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:-

Kanpur News: यूपी के अस्पताल में खून चढ़ाने के बाद 14 बच्चों में हेपेटाइटिस और एचआईवी की हुई पुष्टि!
उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां खून चढ़ाने वाले 14 बच्चों में हेपेटाइटिस बी, सी और एचआईवी जैसे संक्रमण की पुष्टि हुई है। कानपुर के एक अस्पताल के डॉक्टरों ने यह स्वीकार किया कि थैलेसीमिया की स्थिति के अलावा अब नाबालिगों को अधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है। यह घटना सरकार द्वारा संचालित लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्पताल में दर्ज की गई थी, जहां अधिकारियों ने संकेत दिया कि दोष वायरस के लिए अप्रभावी परीक्षणों में हो सकता है जो दान किए गए रक्त पर प्रक्रियात्मक रूप से किए जाते हैं, हालांकि संक्रमण का स्रोत स्वयं हो सकता है इशारा करना कठिन है।

Content Editor

Anil Kapoor