ताजनगरी आगरा में अब साइकिल पर घूमेंगे देशी-विदेशी पर्यटक, जानिए वजह

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 11:54 AM (IST)

आगराः देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ कोई भी व्यक्ति साइकिल से ताजनगरी घूम सकेगा। आगरा शहर के 10 स्थलों पर यह साइकिल किराए पर मिलेंगी। दस रुपए में 30 मिनट तक का किराया देना पड़ेगा। इस साइकिल योजना को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया ने लांच किया। पहले चरण में 150 साइकिल किराए पर मिलेंगी। बाद में इनकी संख्या बढ़ाकर 270 कर दी जाएगी। पर्यटकों के लिए ये साइकिल आगरा के शिल्पग्राम, ताजमहल पश्चिमी गेट टिकट काउंटर और पर्किंग, ताज महल पूर्वी गेट टिकट काउंटर और पार्किंग, आगरा फोर्ट पार्किंग, ताज नेचर पार्क, पुरानी मंडी चौराहा, होटल ताज खेमा और होटल शीला के समीप मिल सकेंगे।

किराए पर मिलने वाली इस साइकिल का पेमेंट डिजीटल तरीके से ही होगा। सिर्फ पेटीएम एप के जरीये ही इसका पेमेंट किया जा सकेगा। कैश में भुगतान नहीं होगा। एक बार में 200 रुपये कटेंगे। तीस मिनट पर दस रुपये लगेंगे। बकाया राशि का भुगतान पेटीएम से किया जाएगा। प्रदेश में आगरा पहला शहर है। जहां किराए पर साइकिल मिलेगी। साइकिल में ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगा हुआ है। इससे लोकेशन का पता चलता रहेगा। इससे साइकिल को चुराना भी आसान नहीं होगा। 

इस साइकिल योजना को निजी कंपनी के सहयोग से शुरू किया गया है। इस साइकिल से ताजनगरी का सफर करने वाले सैलानी भी इससे खासे खुश नज़र आओ। उनका कहना है कि इससे सफर करके एक अलग ही आनंद मिलता है और इसमें लगे सुरक्षा संयंत्र से हम अपने आपको सुरक्षित भी पाते है।

आपको बता दें कि सपा शासनकाल में यूपी के आगरा और लखनऊ में साइकिल ट्रैक का निर्माण कराया गया था। आगरा में माल रोड से फतेहाबाद रोड तक साइकिल ट्रैक बनाया गया था। लेकिन वर्तमान में जगह-जगह साइकिल ट्रैक पर कब्जा हो गया है। वहीं कई जगह साइकिल ट्रैक खराब हो गए। इस योजना से शुरु करने से पहले आगरा प्रशासन को इस ओर भी ध्यान देने की जरुरत है।