Agra: ताजनगरी से अब बढ़ाई जा सकेगी उड़ानों की संख्या, SC ने पूर्व के फैसले में संशोधन कर दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:35 AM (IST)

नई दिल्ली/आगरा: विश्व धरोहर ताजमहल के लिए प्रसिद्ध शहर आगरा में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को अपने दिसंबर 2019 में संशोधन करते हुए शहर में हवाई यातायात बढ़ाने की अनुमति दे दी है। न्यायालय ने पहले कहा था कि भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) को आगरा के मौजूदा हवाई अड्डे पर एक अतिरिक्त टर्मिनल का निर्माण करने का अधिकार होगा, लेकिन एएआई और केन्द्र सरकार को अगले आदेश तक आगरा में हवाई यातायात को और बढ़ाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Nepal Plane Crash: हादसे में मारे गए युवकों के परिवार के लिए CM योगी का बड़ा ऐलान, 5-5 लाख की आर्थिक मदद की घोषणा

PunjabKesari
न्यायमूर्ति एस. के. कौल, न्यायमूर्ति ए. एस. ओका और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला की पीठ ने मंगलवार को मामले में सुनवाई की। एएआई की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अजित कुमार सिन्हा ने पीठ को बताया कि शीर्ष अदालत ने पहले एएआई को अतिरिक्त टर्मिनल बनाने की अनुमति दी थी और केंद्र ने इस मुद्दे पर अध्ययन भी कराया है। न्यायालय ने जब चार दिसंबर, 2019 को मामले की सुनवाई की थी, तो केन्द्र की ओर से पेश हुए अधिवक्ता ने पीठ को बताया था कि सरकार एक अध्ययन की मदद से हवाई मार्ग से आगरा आने वाले यात्रियों की संख्या और भविष्य में उनकी संख्या में वृद्धि का आकलन करना चाहती है।

यह भी पढ़ें- Abbas Ansari: मऊ सदर से विधायक अब्बास अंसारी को मिलेगी राहत? हिसाब-किताब वाले बयान पर HC ने फैसला किया सुरक्षित

PunjabKesari
मंगलवार को सुनवाई के दौरान सिन्हा ने पीठ को बताया कि टर्मिनल निर्माण के लिए धन आवंटित कर दिया गया है और हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या का बढ़ना वक्त की जरूरत है, क्योंकि पूरी दुनिया से पर्यटक ताजमहल और अन्य स्मारकों/विरासतों को देखने आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static