COVID-19: देश में सर्वाधिक प्रभावित 11वें स्थान पर पहुंचा आगरा, जल्द हो सकता है टॉप 10 में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 04:51 PM (IST)

आगरा: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में ताजनगरी आगरा 400 का आंकड़ा पार कर यूपी में नंबर 1 पर और अब देश के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित क्षेत्र में शमिल हो गई है। पूरे देश में आगरा का 11वां स्थान है और रफ्तार यही रही तो बहुत जल्द आगरा टॉप टेन में शामिल हो जाएगा। प्रदेश में पहला कोरोना पॉजिटव मामला आगरा में ही मिला था। शू कारोबारी परिवार के पांच सदस्य और दो दिन बाद उसके मैनेजर के परिवार तक यह संक्रमण पहुंचा। इसके बाद काफी दिनों तक कोरोना पर ब्रेक लगा रहा। फिर अचानाक जमातियों की आमद ने हड़कम्प मचा दिया। इसके बाद अस्पतालों से फैले संक्रमण की वजह से संख्या बढ़ी और अब हॉटस्पॉट से लगातार नए मरीजों में इजाफा हो रहा है।

अब तक 104 जमाती कोरोना पॉजिटिव
बता दें कि आगरा की 13 मस्जिदों में छुपकर बैठे जमातियों को खोज खोज कर प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे ने क्वारंटाइन किया। अब तक 104 जमाती कोरोना पॉजिटव पाये गये हैं। जमातियों पर अंकुश लगते ही भवगान टॉकीज चौराहे के समीप के श्री पारस हॉस्पिटल में पूरे प्रदेश को हिलाकर रख दिया। हॉस्पिटल में कोरोना पॉजिटव महिला इलाज कराकर मथुरा के अस्पताल में भर्ती हो गयी। जांच में कोरोना पॉजिटव मिली तो पूरे श्री पारस हॉस्पिटल को सील कर दिया गया। हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों की चेन 11 जिलों तक फैल गयी। अलग-अलग जिलों में हॉस्पिटल में इलाज कराये लोग कोरोना संक्रमित पाये गये। सिर्फ आगरा में ही श्री पारस हॉस्पिटल के 92 कोरोना पॉजिटिव मिले।

25 केस डॉ मित्तल के सम्पर्क वाले मरीज और तीमारदार
इसी क्रम में एसआर हॉस्पिटल की चेन बनी लेकिन आंकड़ा बीस के ऊपर नहीं पहुंच सका। अप्रैल माह के दूसरे पखवारे में घटिया आजम खां स्थित डॉ मित्तल के कोरोना पॉजिटिव मिलते ही प्रशासन के होश उड़ गये। डॉ मित्तल के यहां मरीजों की प्रॉपर सूची भी नहीं थी। किसी तरह से प्रशासन ने आसपास के लोगों की जांच शुरू की तो 25 के आस-पास कोरोना पॉजिटिव केस ऐसे मिले जो डॉ मित्तल के सम्पर्क वाले मरीज और तीमारदार थे।

आगरा में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 400 के पार
गौरतलब हो कि आगरा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 सौ के पार चली गयी। उत्तर प्रदेश में नंबर वन बना आगरा अब देश के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित शहरों की सूची में शमिल हो चुका है। कोरोना पीड़ित शहरों में मरीजों की संख्या में पहले पायदान पर मुबई, दूसरे पर अहमदाबाद, तीसरे पर इंदौर, चौथे पर पुणे, पांचवें पर जयपुर, छठे पर थाणे, सातवें पर चेन्नई, आठवें पर सूरत, नवें पर हैदराबाद, दसवें पर भोपाल और 11वें नंबर पर आगरा शामिल है।

Edited By

Umakant yadav