आगरा का 110 वर्ष पुराना ये रेलवे स्टेशन अब नहीं रहेगा, जानिए वजह

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 01:12 PM (IST)

आगराः सन् 1904 में शुरू हुआ आगरा का राजा की मंडी रेलवे स्टेशन अब नहीं रहेगा। रेलवे प्रशासन ने इसे तोड़ने का फैसला किया है। इसके पीछे का कारण है कि यहां तीसरी रेलवे लाइन डाली जा रही है। इसके लिए जगह चाहिए। इस स्टेशन पर कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा, उससे पहले बिल्लोचपुरा रेलवे स्टेशन को यात्रियों के लिए विकसित कर दिया जाएगा।

दरअसल राजा की मंडी रेलवे स्टेशन रेल लाइन विस्तारीकरण में तकनीकी रूप से बाधा बन रहा है। इस स्टेशन को हटाकर रेलवे आगरा के राजा की मंडी स्टेशन के नजदीक स्थित बिल्लोचपुरा स्टेशन को विकसित करने की तैयारी कर रहा है। झांसी-मथुरा तीसरी रेल लाइन स्वीकृत हो चुकी है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक काफी प्रयास के बाद भी स्टेशन पर इतनी जगह नहीं निकल रही है कि तीसरी रेल लाइन डाली जा सके।

सूत्रों के अनुसार पहले माना जा रहा था कि प्राचीन माता मंदिर हटाने के बाद रेल लाइन डाली जा सकती है। वहीं मंदिर हटा कर किसी मुद्दे को रेलवे हवा नहीं देना चाहता। इसके अलावा तकनीकी जानकारों ने भी स्पष्ट किया है कि मंदिर हटने के बाद भी लाइन नहीं डल सकेगी।

रेलवे पीआरओ संचित त्यागी ने बताया कि बिल्लोचपुरा स्टेशन को राजा मंडी स्टेशन के विकल्प के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की गई है। योजना के मुताबिक राजा मंडी स्टेशन को खत्म कर यहां की इमारत तोड़ दी जाएगी। वहां से मथुरा-झांसी रेल लाइन निकाल दी जाएगी। वहीं, बिल्लोचपुरा स्टेशन पर पर्याप्त स्थान है। वहां आसानी से लाइन डाली जा सकती है।