ताजनगरी में 13 अप्रैल से शुरू होगी ‘‘द आगरा ताज कार रैली’’, जीतने वाले को मिलेगा ये इनाम

punjabkesari.in Sunday, Apr 08, 2018 - 04:39 PM (IST)

आगराः ताजनगरी आगरा में 13 अप्रैल से रफ्तार के रोमांच के साथ रेसर के धैर्य की भी परीक्षा होगी। गांव के कच्चे और संकरे रास्ते होंगे तो धूल के गुबार वाले मैदान भी स्वागत करते नजर आएंगे। आगरा की धरोहरों के दीदार के साथ बाह-चंबल के बीहड़ प्रतिभागियों को रिझाएंगे। दरअसल आगरा में 13 से 15 अप्रैल तक द आगरा ताज कार रैली- 2018 आयोजित की जा रही है। 

एक्सपर्ट व नोविस कैटेगरी में टाइम, स्पीड, डिस्टेंस फॉर्मेट पर होने वाली रैली में भाग लेने के लिए करीब 60 प्रतिभागी पंजीकरण करा चुके हैं। पहले दिन रैली में करीब 50 किमी का नाइट लेग रखा गया है, जो शहर में ही होगा। दूसरे दिन फतेहपुर सीकरी, भरतपुर, मथुरा का रूट है। तीसरे दिन बाह, चंबल होते हुए प्रतिभागी वापस आगरा लौटेंगे। अंतिम दिन रैली के रोमांच को बढ़ाने के लिए सुपर स्पेशल स्टेज होगी। 

चुनौतियों से भरी स्टेज को कम से कम समय में रेसर्स को पूरा करना होगा। जीत सिंह स्टेडियम में होने वाली स्टेज को शहरवासियों को भी देखने का मौका मिलेगा। रैली का आधे से अधिक रूट कच्चे रास्तों को शामिल करते हुए तय किया गया है। इसके लिए मोटर स्पोर्ट्स क्लब की टीम पिछले कई दिनों से जुटी हुई थी। आयोजन समिति द्वारा रूट फाइनल कर लिया गया है। ये कार रैली करीब 550 किमी की होगी। इसमें सभी श्रेणियों में करीब 3.7 लाख रुपए की पुरस्कार राशि रहेगी।
इस रैली में इंदौर के विक्रम अग्निहोत्री की विशेष उपस्थिति रहेगी। उनके दोनों हाथ नहीं हैं, वह अपने पैरों से ही गाड़ी चलाते हैं। रैली में वह प्रतिभागी के रूप में भाग लेंगे। उन्होंने लाइसेंस पाने को लंबी लड़ाई लड़ी थी। एक्ट में संशोधन के बाद उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया था। वह देश के पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें हाथ नहीं होने पर ड्राइविंग लाइसेंस मिला। विक्रम ने पिछले दिनों बीकानेर में हुई डेजर्ट स्टॉर्म रैली में भी भाग लिया है। 

उनके अलावा पांच बार के एशिया पैसेफिक चैंपियन गौरव गिल, फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया के विक्की चंडोक, नोर्दन मोटर स्पोर्ट्स के अध्यक्ष राजकपूर, जयेश देसाई इस कार रैली मे मौजूद रहेंगे।

Ruby