कृषि मंत्री का कांग्रेस पर हमला, कहा- आज छाती पीट रहे, 65 साल के शासन किसानों को पांच धेले भी नहीं मिले

punjabkesari.in Sunday, Jun 06, 2021 - 09:15 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों के समर्थन की बात करने वाली कांग्रेस पार्टी का नाम लिए बिना उसे आईना दिखाते हुए कहा कि जो लोग कृषि कानूनों को लेकर आज छाती पीट रहे हैं उनके 65 साल के शासन काल में किसानों को पांच धेले भी नहीं मिले।

वीरांगना नगरी झांसी के दौरे पर आये कृषि मंत्री यहां सकिर्ट हाउस में रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कृषि कानूनों पर किसान विरोध के सवाल के जवाब में कहा कि जो आंदोलन कर रहे हैं वह गुमराह लोग हैं। झांसी में , ललितपुर में कितने किसानों ने आंदोलन किया, उरई में कितना विरोध हुआ। कृषि के तीनों केंद्रीय कानून किसानों पर बाध्यकारी नहीं हैं किसान कानून के भीतर जाने या न जाने के फैसले को लेकर स्वतंत्र है। जिनको हित लगे वह स्वीकार करें जिन्हें न लगे वह नहीं करें। जब केंद्र और राज्य सरकार किसी को बाध्य कर ही नहीं रही तो फिर किस बात का आंदोलन।  

इस साल चना ,मसूर और सरसों की कीमत एमएसपी की तय कीमतों से ज्यादा कीमतों पर किसान ने बेंची तो फिर हम किसान को क्यों बाध्य करें कि वह एमएसपी की कीमतों पर फसल बेचे। यह किसान की आजादी है यदि कंपनियां एमएसपी से ज्यादा कीमत पर फसल खरीद रहीं हैं तो क्या परेशानी है। सरकार का काम है जनहित में फैसलों को लागू करना है । प्रधानमंत्री ने तय किया कि टारगेटड किसान की आमदनी को दोगुना करना है और इसके लिए जो भी कदम उठाये जाने हैं वह प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी कर रहे हैं।      

उन्होंने कृषि कानूनों का विरोध और किसानों का समर्थन करने का दम भरने वाली कांग्रेस पार्टी का नाम लिये बिना ही तीखा हमला करते हुए कहा कि कृषि कानून को लेकर जो छाती पीट रहे हैं उन्होंने अपने शासन काल में किसानों को कुछ भी नहीं किया है। उनके शासनकाल में 65 साल तक पांच धेले भी किसान को नहीं मिले। आज नियमत: हर चार माह बाद 2000 रूपये हर किसान के खाते में भेज देती है और एक साल में छह हजार रूपये भेजे जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के माध्यम से प्रदेश के दो करोड़ 61 लाख किसानों के खातों में पैसे जा रहे हैं। वर्ष 2013-14 के पहले केंद्र सरकार का कृषि का बजट 24 हजार करोड रूपये था और उत्तर प्रदेश में 27 हजार करोड़ से ऊपर की धनराशि दो करोड 61 लाख किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। जितना उनका कृषि का बजट था उतना पैसा तो प्रदेश के किसानों को मिल चुका है । किसान प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का पैसा अलग है।        

कृषि मंत्री ने कहा कि चार जून तक गेहूं खरीद का 85 प्रतिशत किसानों का भुगतान किया जा चुका है। केन्द्र और राज्य सरकारें किसानों के हित में काम कर रही हैं। चार जून तक झांसी मंडल में 45 हजार से अधिक किसानों से गेहू खरीद की जा चुकी है जिसमें 85 प्रतिशत किसानों को भुगतान किया जा चुका है। इससे पूर्व उन्होंने विधायकों व अधिकारियों के साथ गेहूं क्रय को लेकर समीक्षा की। उन्होंने बताया कि अब तक झांसी मंडल में 45 हजार 131 किसानों से 2 लाख 11 हजार 783 मेट्रिक टन गेहू खरीद हुई है जिसका 418 करोड़ 27 लाख रुपया एमएसपी के आधार पर बना है। इसमें 354 करोड़ 50 लाख रुपए का किसानों के खातों में भुगतान किया जा चुका है। शेष भुगतान बाकी है, जिसे शीघ्र किया जायेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static