कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सपा पर साधा निशाना, कहा-चोरों की तरह सड़क पर आलू फेंक गए

punjabkesari.in Friday, Jan 19, 2018 - 05:49 PM (IST)

गोरखपुरः उत्‍तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लखनऊ की सड़कों पर आलू फेंके जाने की घटना पर सपा पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि सुनियोजित साजिश के तहत लखनऊ की सड़कों पर आलू फेंकवाया गया। शाही ने कहा कि किसान को आना होता तो दिन में आता, रात के अंधेरे में तो चोर आता है।

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि रात के अंधेरे में चोर और साजिशकर्ता आता है। किसान तो बहादुर और संघर्षशील है, किसान आमने-सामने खड़ा होता है। किसान मान-सम्‍मान वाला आदमी है। किसान को करना होता वह दिन में आता। उन्‍होंने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी के कुछ नेताओं की प्रेरणा से उनके कुछ नेताओं ने इस काम को अंजाम दिया। ये तथ्‍य सामने प्रकाश में आ चुका है, हम लोग वास्‍तव में गंभीर हैं।

शाही ने कहा कि सत्ता संभालते ही किसानों के मुद्दों को लेकर मुख्‍यमंत्री जी ने तुरंत बैठक बुलाई और तुरंत ही कमेटी बना दी और उसका फैसला करा दिया। 300 किमी के ऊपर आलू की ढुलाई होती है तो 50 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सब्सिडी निर्धारित कर दी। राज्‍य से बाहर जाता है और विदेश भेजा जाता है तो 200 रुपए प्रति क्विंटल का भाड़े में या 25 प्रतिशत जो कम होगा वह सब्सिडी देंगे।

हमने बाजार हस्‍ताक्षरित योजना के तहत 250-300 रुपए प्रति क्विंटल आलू का दाम था तब हमने 467 रुपए प्रति क्विंटल आलू का रेट तय किया। हमारे रेट तय करने की वजह से 150 रुपए बाजार ऊपर उठ गया। शाही ने कहा कि सपा के जमाने में सड़कों पर आलू के ढेर लगे रहते थे। आज प्रदेश के भीतर 120 लाख मीट्रिक टन आलू भंडारण के लिए रखा गया था। 
वहीं समाजवादी पार्टी के एमएलसी राजपाल कश्यप ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा बीजेपी जो कह रही है वह सही है कि किसान समाजवादी पार्टी में ही है। किसानो की हितैषी भी समाजवादी पार्टी है, इसलिए तो आलू खेती करने वाले किसानों की पीड़ा सरकार के जेहन मे डालने का काम समाजवादी पार्टी कर रही है।