औचक निरिक्षण करने पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, अधिकारियों में मची अफरा-तफरी

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 11:49 AM (IST)

देवरियाः प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार की दोपहर में बीएसए व उप निदेशक कृषि कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। बीएसए कार्यालय में कर्मचारियों के गैरहाजिर रहने पर मंत्री ने जबाब मांगा। बीएसए ने बताया कि ठंड के चलते कर्मचारी लेट आ रहे हैं। इस पर मंत्री ने पलटकर पूछा कि तो ठंड में कार्यालय बन्द कर देना चाहिए। जिस पर अधिकारी अगल-बगल झांकने लगे।

निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री ने वहां पेंशन, जीपीएफ के बारे में जानकारी ली। कार्यालय में कर्मचारियों की रजिस्टर पंजिका की भी जांच की। इसी दौरान सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में गंदगी देख अधिकारियों को फटकार लगाई। जिसके बाद मंत्री ऊपरी मंजिल स्थित लेखा कार्यालय पहुंचे, जहां कर्मचारियों को न देख बीएसए से पूछताछ की। बीएसए ने ठंड के चलते कर्मचारियों के देर से आने की बात कही। इस पर मंत्री ने पूछा तो ठंड में कार्यालय बंद कर देना चाहिए। इस पर अधिकारियों ने चुप्पी साध ली।

इसके बाद मंत्री कृषि उपनिदेशक कार्यालय पहुंचे, जहां कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका जांच करने का निर्देश दिया। जहां उमाशंकर यादव कर्मचारी ने उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर नहीं किए हुए थे। साथ ही अनुपस्थित कर्मचारियों का वेतन रोकने व हस्ताक्षर नहीं करने वाले कर्मचारी को आधे दिन का वेतन देने का निर्देश दिया। 

मंत्री ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि 85 फीसदी किसानों के खाते में डीबीटी कर दी गई है। इस पर उन्होंने 25 जनवरी तक शत प्रतिशत डीबीटी करने का निर्देश दिया।