लखनऊ में फिर से बढ़ा वायु प्रदूषण, AQI 300 के पार, तालकटोरा और लालबाग में स्थिति सबसे ज्यादा खराब

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 01:36 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में वायु प्रदूषण बढ़ने से स्थिति और भी खराब होती जा रही है। प्रदूषण के कारण हवा भी जहरीली हो गई है। लोगों को बहुत सी समस्याएं हो रही है। आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, दम घुटना आदि कई तरह की परेशानियां हो रही है। इसी समस्याओं को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कुछ जरुरी फैसले भी लिए, लेकिन फिर भी इसमें कुछ सुधार नहीं हो पाया। वही, वायु प्रदूषण से AQI भी 300 से पार हो गया है।

बता दें कि राजधानी में वायु प्रदूषण से कई इलाकों में हवा बहुत जहरीली हो गई है। लेकिन सबसे ज्यादा खराब स्थिति तालकटोरा और लालबाग इलाके की है। यहां पर AQI 300 के पार हो चुका है। जिसके चलते प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तालकटोरा, ऐशबाग और नादरगंज इलाके के 35 इंडस्ट्री को नोटिस जारी किया है। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उमेश चन्द्र शुक्ला ने तालकटोरा और ऐशबाग क्षेत्र के सभी उद्योगों को बंद करा दिया था। बोर्ड की सख्ती के बाद हालात कुछ बेहतर हो गए थे। चार दिन तक हवा सही रहने के बाद शुक्रवार से प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है।



इन क्षेत्रों में हुई हवा जहरीली
वायु प्रदूषण से शुक्रवार को लालबाग क्षेत्र का AQI 325 तक पहुंच गया। यह संख्या अत्यंत खराब श्रेणी में आती है। लालबाग और तालकटोरा के साथ ही अलीगंज क्षेत्र में भी हवा का स्तर खराब स्तर तक पहुंच गया है। हवा का स्तर अत्यंत खराब होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लखनऊ मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी उमेश चन्द्र शुक्ला की अगुवाई में बोर्ड की टीम ने शहर के निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया और कार्रवाई में लगी हुई है।

कृषि‚ उद्योग और वन विभाग को दिया यह निर्देश
हवा खराब होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक और जिला कृषि अधिकारी को नोटिस जारी किया है। जिला उद्योग को जारी नोटिस में महाप्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि वह औद्योगिक क्षेत्र की खराब सड़कों को सुधारे। लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र में पराली जलाए जाने की घटनाओं को रोकने के लिए जिला कृषि अधिकारी को नोटिस जारी की गई। इसके साथ ही कुकरैल सहित अन्य वन क्षेत्र में आग जलाने से रोकने के लिए कड़े प्रबंध करने को कहा गया है। वहीं, उन्हें यह भी निर्देश दिए गए है कि अगर कही ऐसी घटनाएं मिलती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

Content Editor

Pooja Gill