दिल्ली-NCR में वायू प्रदूषण खतरनाक,  लोगों को मॉस्क लगाकर निकलने की सलाह

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 09:37 AM (IST)

मेरठ: एनसीआर में वायु प्रदूषण की बढ़ती रफ्तार लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। सुबह शाम की सैर से भी लोग परहेज करने लगे है। चिकित्सक लोगों को घर से निकलने पर मॉस्क लगाकर निकलने की सलाह दे रहे हैं। मगंलवार को वायु प्रदूषण को लेकर जारी विश्व रैंकिंग में दिल्ली प्रथम रही। एक अक्टूबर से ग्रेप सिस्टम लागू कर देने के बाद भी बढ़ते वायु प्रदूषण पर लगाम नहीं लग पा रही है। पिछले चार दिनों से एनसीआर में स्मॉग की चादर शहरवासियों को परेशान कर रही है। आईक्यूएआईआर द्वारा मंगलवार को जारी विश्व रैकिंग में दिल्ली वायु प्रदूषण के मामले में पहले स्थान पर रही। जबकि, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का लाहौर दूसरे स्थान पर रहा। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 302 दर्ज किया गया। जबकि, लाहौर में 176 दर्ज किया गया।

NCR में शामिल मेरठ, गाजियाबाद व अन्य जिले भी दिल्ली जैसा प्रदूषण
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बार एनसीआर में शामिल मेरठ, गाजियाबाद व अन्य जिलों का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी दिल्ली के स्तर पर माना है। दिल्ली के विश्व रैकिंग में अव्वल आने पर यह जिले भी दिल्ली के साथ विश्व में प्रदूषित देशों की गिनती में अव्वल रहे। मेरठ में कई औद्योगिक इकाइयों के संचालन पर रोक लगाई गई है। साथ ही कूड़ा जलाने पर जुर्माना लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा गाजियाबाद में निर्माण करने पर 15 लाख का जुर्माना लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। दिल्ली में नौ नवंबर से स्कूल खोलने के आदेश है। परंतु, अभी भी प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल पा रही है।

सबसे शुद्ध बेल्जियम का ब्रुसेल्स शहर
आईक्यूएआईआर द्वारा जारी प्रदूषित देशों की विश्व रैंकिंग सूची में बेल्जियम का ब्रुसेल्स शहर सबसे शुद्ध रहा। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक शून्य रहा। मंगलवार को 94 देशों की सूची जारी की गई। दूसरे नंबर पर यूएसए का साल्ट लेक सिटी रहा, यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक एक रहा।

 

 

 

Content Writer

Ajay kumar