Air Pollution: नोएडा में प्रदूषण से बढ़ रही है आंखों की समस्या...जलन, खुजली और सूखापन से है लोग परेशान

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2022 - 12:28 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में बढ़ रहा वायु प्रदूषण एक खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। जिससे हवा पूरी तरह से खराब हो गई है। जो लोगों के लिए कई तरह की समस्याएं बढ़ा रही है। सांस की समस्या के साथ-साथ लोगों को अब आंखों में खुजली, जलन, इनफैक्सन आदि की भी दिक्कत हो रही है। इन समस्याओं को लेकर अस्पतालों में आने वाले मरीजों की भी संख्या बढ़ गई है। डॉक्टरों ने इन मरीजों को दवा देते हुए बचा रखने की भी सलाह दी है। डॉक्टरों की सलाह है कि साफ पानी से आंख धोते रहे और चश्मा लगाकर ही घर से बाहर निकलें।      

बता दें कि नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 और ग्रेनो का 299 रिकॉर्ड किया गया है। जिससे हवा बहुत खराब हो गई है और लोगों को आंखों की भी समस्या हो रही है। इसी के चलते सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज ने बताया कि, प्रदूषण बढ़ने से आंखों में खुजली और सूखेपन की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। इन सभी समस्याओं के मरीज 10 प्रतिशत बढ़ गए हैं। ऐसी दिक्कतों में डॉक्टरों ने सलाह दी है कि साफ पानी से कुछ देर बाद आंख धोते रहे। खुजली होने पर रगड़े नहीं। दिक्कत बढ़ती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं, खुद से कोई दवा आंख में न डालें। मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने वाले मरीज भी ज्यादा आ रहे हैं। उन्हें सलाह दी जा रही कि ऑपरेशन के बाद कुछ दिनों तक बाहर न निकलें, नहीं तो यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।

इस समस्या में बच्चों का भी रखें ध्यान
सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई के नेत्र रोग विभाग के हेड डॉ. विक्रांत शर्मा ने बताया कि, प्रदूषण बढ़ने से बच्चों में आंखों की समस्या 20 प्रतिशत तक बढ़ी है। बच्चे बड़ों की तरह जागरूक नहीं होते। आंख में खुजली होने पर तुरंत मलने लगते हैं, जिससे समस्या बढ़ जाती है। बच्चों को बताएं कि अगर खुजली हो तो साफ पानी से छींटे मारकर धुलें। वहीं, नोएडा में ग्रैप के नियमों का पालन न करने वालों पर नोएडा अथॉरिटी की कार्रवाई जारी है। अथॉरिटी के सभी वर्क सर्कल के अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए निरीक्षण किया है। जो भी लोग इन नियमों का उल्लंघन कर रहे है, उन पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।  

Content Editor

Pooja Gill